कियारा आडवाणी का जीवन परिचय, नेट वर्थ, हाइट, उम्र, वेट | Kiara Advani Biography Hindi

कियारा आडवाणी का जीवन परिचय, परिवार, प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, करियर, फिल्मे, शादी, नेट वर्थ, हाइट, उम्र, वेट 

Kiara Advani Biography Hindi : कियारा आडवाणी एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। वह हिंदी सिनेमा की एक उभरती हुई ऐक्‍ट्रेस हैं। फिल्म कबीर सिंह से कियारा ने काफी प्रशंसा बटोरी जिसके बाद वह कई बड़ी फिल्मों में नज़र आयी। कियारा आडवाणी बॉलीवुड फिल्मइंडस्ट्री के साथ-साथ उन्होंने तमिल फिल्म इंडस्ट्री में भी काम किया है और वह अपने करियर की शुरुआत  में बॉलीवुड की फिल्म “फागुनी” से की थी। कियारा आडवाणी ने मशहूर भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी पर बनी बायोपिक फिल्म मैं धोनी की पत्नी का किरदार में दिखाई दी थी।

कियारा आडवाणी का जीवन परिचय, परिवार, प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, करियर, फिल्मे, शादी, नेट वर्थ, हाइट, उम्र, वेट

कियारा आडवाणी का जीवन परिचय 

नाम Name

कियारा आडवाणी

असली नाम Real name

आलिया आडवाणी

जन्म Bron

31 जुलाई 1992

उम्र(2023) Age

29

जन्म स्थान Birth Place

मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

पिता Father

जगदीप आडवाणी

माता Mother

जेनवीव जैफरी (अध्यापक)

भाई/बहन Brother/Sister

मिशाल आडवाणी / नही ही

दोस्त Friend

ईशा अंबानी

राष्ट्रीयता Nationality

भारतीय

घर Home

मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

स्कूल School

कैथेड्रल एंड जॉन कानन स्कूल,मुंबई

 कॉलेज/विश्वविद्यालय Collage

जय हिंद कॉलेज हॉट मास कम्युनिकेशन, मुंबई

एजुकेशन Education

Graduate

धर्म Religion

सिंधी हिंदू

जाति Caste

सिंधी

कियारा आडवाणी का परिवार

कियारा के माता-पिता का नाम जगदीप आडवाणी और जेनेविव जाफरी है। उनके माता-पिता ने उन्हें अच्छी शिक्षा देने में सहायक हुए हैं और उनका साथ दिनचर्या में भी रहा है। कियारा का एक भाई है, जिसका नाम मिसाल आडवाणी है।

कियारा आडवाणी का प्रारंभिक जीवन 

कियारा आडवाणी का प्रारंभिक जीवन महाराष्ट्र के मुंबई में 31 जुलाई 1992 को जगदीप आडवाणी और जेनेविव जाफरी के घर में हुआ था। इस सिंधी परिवार से जुड़ी आडवाणी के पिताजी एक व्यवसाई हैं जबकि मां एक शिक्षिका हैं। इनकी माता का संबंध पुर्तगाली और स्पेनिश मूल से है। कियारा का छोटा भाई मिसाल भी है और वह मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की सहेली रही हैं।

कियारा का बचपन का नाम आलिया आडवाणी था, लेकिन उन्होंने बॉलीवुड में करियर बनाने से पहले अपने नाम को कियारा आडवाणी में बदल लिया। उनके पिताजी ने 3 इडियट फिल्म देखने के बाद ही उन्हें बॉलीवुड में करियर बनाने की अनुमति दी।

कियारा आडवाणी की शिक्षा

कियारा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पूरी की और फिर जय हिंद कालेज फॉर मास कम्युनिकेशन से स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने अपनी पढ़ाई में भी कमाल किया और 12वीं की परीक्षा में 92% अंक प्राप्त किए। उसके बाद उन्होंने मुंबई के जय हिंद कॉलेज से मास कम्युनिकेशन की डिग्री हासिल की है।

कियारा ने अपने अभिनय के क्षेत्र में उच्चतम मानकों को हासिल करने के लिए अनुपम खेर और रोशन तनेजा जैसे बड़े अभिनय केंद्रों में अभिनय सीखा। इसके बाद, उन्होंने बॉलीवुड में अपनी अहम पहचान बनाई और दर्शकों को अपनी खूबसूरती और अभिनय के माध्यम से मोहित कर दिया है।

कियारा आडवाणी का बॉलीवुड में करियर

कियारा आडवाणी का भारतीय बॉलीवुड में करियर शुरू हुआ था कबीर सदानंद की फिल्म "फगली" से, जो एक कॉमेडी और ड्रामा था, लेकिन फिल्म चर्चा में कमजोर रही थी। हालांकि फिल्म नकारात्मक प्रतिक्रियाएं प्राप्त करने के बावजूद, कियारा ने अपनी अभिनय क्षमता से ध्यान खींचा और दर्शकों को अपने बहुमुखी अभिनय के लिए प्रशंसा प्राप्त की।

उसके बाद, कियारा ने महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक में महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी का किरदार निभाया था, जिसका नाम "मेरे सनम" था। यह फिल्म उसे बॉलीवुड में मान्यता दिलाने में सफल रही और उसे दर्शकों की पसंदीदा अदाकारा में स्थान बनाने में सहारा प्रदान किया।

कियारा ने फिर अली अब्बास जफर की निर्देशित फिल्म "मशीन" में मुख्य भूमिका में अभिनय किया, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफलता नहीं प्राप्त कर सकी।

उसकी सबसे बड़ी सफलता उसे 2019 में शाहिद कपूर के साथ रोमैंटिक ड्रामा "कबीर सिंह" में मिली, जिसमें उसने प्रीति का किरदार निभाया। फिल्म ने उसे बॉलीवुड की टॉप अदाकारा में एक नाम बनाया और दर्शकों ने उसके अभिनय की सराहना की।

कियारा आडवाणी की फिल्मे 

 वर्ष 

 फिल्मे 

 भूमिका 

2014

फगली

देवी

2016

एमएस। धोनी: अनटोल्ड स्टोरी

साक्षी रावत

2017

मशीन

सारा थापर

2018

भरत अने नेनु

वसुमति

 

वासना की कहानियाँ

मेघा उपाध्याय

2019

विनय विधेय राम

सीता

 

कलंक

लज्जो

 

कबीर सिंह

प्रीति सिक्का

 

गुड न्यूज

मोनिका बत्रा

2020

अपराधी

ननकी दत्ता

 

लक्ष्मी

रश्मी राजपूत

 

इंदु की जवानी

इंदु गुप्ता

2021

शेरशाह

डिंपल चीमा

2022

भूल भुलैया 2

रीत ठाकुर

 

जुगजुग जियो

नैना शर्मा

 

गोविंदा नाम मेरा

सुकु शेट्टी

2023

सत्यप्रेम की कथा

कथा कपाड़िया

2024

गेम चेंजर

आने वाली मूवी 

2025

युद्ध 2 †

आने वाली मूवी

कियारा आडवाणी की शादी 

7 फरवरी 2023 को कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा जैसलमेर के सूर्यगढ़ में सात फेरे लेकर शादी के बंधन में बंध चुके हैं।

कियारा आडवाणी को भारतीय सिनेमा में मिले कुछ पुरस्कार

कियारा आडवाणी अपनी खूबसूरती एवं अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर भारतीय दर्शकों का दिल जीतने में सफल रही है. हाल ही में कियारा आडवाणी जी को पुरस्कृत भी किया गया है। 

  • (2019) में ज़ी सिने अवार्ड्स तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में बेस्ट फाइंड ऑफ़ द ईयर फ़िल्म भारत अने नेनु के लिए पुरस्कृत किया है। 
  • (2019) में उभरते स्टार के लिए एशिया विजन अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है।

कियारा आडवाणी की हाइट, उम्र, वेट 

  • ऊंचाई मीटर में : 1.57 मीटर (157.5 सेमी)
  • ऊंचाई फीट में : 5 फीट 2 इंच
  • वजन किलो में : 52 किलो
  • वजन पाउंड में : 114.5 पाउंड
  • शरीर का माप : 33-26-33 इंच
  • उम्र : 31 years

कियारा आडवाणी की कुल सम्पति [Net Worth]

Kiara Advani Net Worth 2023 में कियारा आडवाणी की कुल संपत्ति लगभग 50 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। उनकी प्रभावशाली निवल संपत्ति उनकी प्रतिभा और कड़ी मेहनत का प्रमाण है। आख़िरकार, वह मनोरंजन उद्योग में कई सफल परियोजनाओं का हिस्सा रही हैं। हिट फिल्मों, वेब श्रृंखला, ब्रांड विज्ञापन, टीवी वाणिज्यिक विज्ञापन, भुगतान किए गए प्रचार और इंस्टाग्राम की एक श्रृंखला के साथ।

कियारा आडवाणी के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण एवं रोचक बातें

  • एक इंटरव्यू के दौरान कियारा आडवाणी ने बताया कि लगभग 20 के दशक में अभिनेता सलमान खान और कियारा की चाची शाहीन जाफरी ने डेट किया हुआ था और इतना ही नहीं भारतीय मॉडल शाहीन जाफरी और कियारा आडवाणी का रिश्ता भतीजी और चाची का है। 
  • 2014 में जब फुगली फिल्म से कियारा ने अपना डेब्यू किया तो उन्होंने अपना नाम आलिया आडवाणी से बदलकर कियारा आडवाणी रख लिया. हो सकता है, कि उस समय कियारा आडवाणी ने यह सोचा हो कि पहले से ही फिल्म इंडस्ट्री में आलिया भट्ट मौजूद हैं , जो कियारा के पुराने नाम से मैच करता था। 
  • कियारा आडवाणी को हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो को काफी पसंद करती थी और उनका शायद पुराना क्रश भी यही अभिनेता थे। जूही चावला एवं कियारा आडवाणी का परिवार एक दूसरे से भी काफी ज्यादा परिचित है। 
  • भारतीय अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि उनके पिता जगदीप आडवाणी जी ने आमिर खान की फिल्म 3 इडियट देखने के बाद अपने बच्चों को अपनी पसंद का करियर चुनने के लिए छूट दी थी। 

FAQ.

Q-कियारा आडवाणी की उम्र कितनी है ?

- कियारा आडवाणी 31 वर्ष की है।

Q-कियारा आडवाणी जन्म कब हुआ था ?

31 जुलाई 1992

Q-कियारा आडवाणी की शादी कब हुई ?

- 7 फरवरी 2023 

Q-कियारा आडवाणी की पहली फिल्म कोनसी थी ?

- फगली 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने