रजत पाटीदार का जीवन परिचय, करियर, इंटरनेशन ODI डेब्यू मैच | Rajat Patidar Biography in Hindi

रजत पाटीदार का जीवन परिचय, करियर, इंटरनेशन ODI डेब्यू मैच | Rajat Patidar Biography in Hindi

रजत पाटीदार एक भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए खिलाड़ी हैं, जो अपनी घरेलू टीम मध्य प्रदेश के लिए खेलते हैं। रजत पाटीदार दाहिने हाथ से बल्लेबाजी और ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं। उन्हें उनकी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। रजत ने 9 अप्रैल 2021 को आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के लिए खेलकर अपना पहला पदार्पण किया।

रजत पाटीदार का जीवन परिचय, करियर, इंटरनेशन ODI डेब्यू मैच | Rajat Patidar Biography in Hindi

रजत पाटीदार का जीवन परिचय 

रजत पाटीदार का जन्म 1 जून 1993 को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था। उनके परिवार में एक भाई, एक बहन, और माता-पिता हैं। रजत ने अपनी स्कूली शिक्षा एक निजी विद्यालय में पूरी की और फिर उन्होंने गुरु वशिष्ठ कॉलेज, देवास से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

बचपन से ही रजत का गेंदबाजी करने का शौक था, लेकिन उन्हें कभी मैच में गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला। उनकी शानदार बल्लेबाजी के दम उन्होंने मध्यप्रदेश की टीम में खेलते हुए कई शतक और चौका-छक्के मारे हैं।

पूरा नाम

रजत मनोहर पाटीदार

जन्म

1 जून 1993

जन्म स्थान

इंदौर, मध्यप्रदेश, भारत

उम्र (2022में)

29 साल

बल्लेबाजी की शैली

दाहिने हाथ से

गेंदबाजी की शैली

दाहिने हाथ से ऑफ-ब्रेक

पिता का नाम

मनोहर पाटीदार

भाई का नाम

महेद्र पाटीदार

बहन का नाम

सुनीता पाटीदार

कॉलेज

गुरु वशिष्ठ कॉलेज, देवास

शिक्षा

ग्रेजुएट

रजत का क्रिकेट करियर 

रजत को बचपन से ही क्रिकेट का शौक रहा है, उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 43 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 34.07 के एवरेज के साथ 1,397 रन बनाए हैं। उनकी खेल में 162 चोके, 26 छक्के, 3 शतक, और 5 अर्धशतक शामिल हैं।

रजत का फर्स्ट क्लास डेब्यू 30 अक्टूबर 2015 को रणजी ट्रॉफी में हुआ था, जिसमें उन्होंने 39 मैचों में 2,588 रन बनाए और 40.43 के एवरेज के साथ 14 अर्धशतक, 7 शतक, 362 चोके, और 7 छक्के लगाए हैं। उन्होंने टी-20 मैच में भी अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने 8 जनवरी 2018 को अपना पहला मैच खेला और 31 मैचों में 861 रन बनाए।

रजत का आईपीएल करियर 

रजत ने अपना आईपीएल करियर आरसीबी टीम के साथ 2021 में शुरू किया। उन्हें लवनिथ सिसोदिया के साथ रिप्लेस किया गया था। आरसीबी ने 2021 में रजत को 20 लाख रुपए के बेस प्राइस पर खरीदा था, और उन्होंने उस साल 4 मैचों में 71 रन बनाए थे।

रजत का इंटरनेशन ODI डेब्यू मैच 

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में रजत पाटीदार को मौका मिला है। उन्होंने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में ढेरों रन बनाए हैं। रजत पारी की शुरुआत में टिककर बैटिंग करते हैं, लेकिन जब उनको शानदार शुरुआत मिल जाती है, तो वह ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं। रजत ने अपने पहले मैच में 22 रन बनाकर आउट हो गए है। 

रजत पाटीदार के बारे में कुछ फैक्ट्स

  • रजत पाटीदार एक भारतीय पेशेवर क्रिकेटर हैं, जो घरेलू लीग में मध्य प्रदेश और IPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए एक बल्लेबाज के रूप में खेल रहे हैं।
  • रजत पाटीदार ने अवसरों की कमी के कारण आयु वर्ग क्रिकेट नहीं खेला और 18 साल की उम्र में घरेलू क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। शुरुआत में, उन्होंने एक तेज गेंदबाज के रूप में शुरुआत की, लेकिन जूनियर क्रिकेट खेलने के अधिक अवसरों के लिए स्पिन गेंदबाजी की ओर रुख किया।
  • रजत पाटीदार के दाहिने घुटने में एसीएल की चोट लगी थी, जिसके कारण उन्हें 2014 में काफी समय तक खेलने से चूकना पड़ा। चोट की प्रकृति के कारण, डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि वह कम से कम आठ महीने के लिए बाहर रहेंगे।
  • रजत पाटीदार का परिवार नहीं चाहता था कि वह अपने क्षतिग्रस्त एसीएल की मरम्मत के लिए सर्जरी करवाए, बल्कि उसे डिग्री प्राप्त करने और अपने पारिवारिक व्यवसाय को संभालने के लिए कहा। अपने परिवार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए उसे अपनी ओर से बहुत अनुनय-विनय करना पड़ा।
  • रजत पाटीदार ने चोट से उबरने के बाद मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के कोच अमय खुरसिया के अधीन काम किया।
  • रजत पाटीदार ने 30 नवंबर 2015 को वडोदरा में 2015-16 रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा के खिलाफ मध्य प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उन्होंने अपनी पहली पारी में 60 विषम रन बनाकर एक प्रभावशाली स्ट्रोक खेला और दूसरी प्रविष्टि में अपना पहला शतक बनाया।
  • रजत पाटीदार ने 36 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और 2,253 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं, और प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 196 रन है। वह 2018-19 के रणजी ट्रॉफी सीज़न में अपनी मध्य प्रदेश राज्य टीम के लिए अग्रणी रन स्कोरर थे। रजत पाटीदार ने 11 दिसंबर 2015 को राजकोट में विजय हजारे ट्रॉफी में सौराष्ट्र के खिलाफ मध्य प्रदेश के लिए अपनी ए लिस्ट की शुरुआत की। उन्होंने अपनी ए लिस्ट की शुरुआत में 132.50 की स्ट्राइक रेट के साथ 40 गेंदों में अर्धशतक बनाया, जिसमें 8 सीमाएं और ए ज्यादा से ज्यादा।
  • रजत पाटीदार ने 37 लिस्ट ए मैच खेले हैं और 158 रन के इस प्रारूप में मध्य प्रदेश के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर के साथ 1240 रन बनाए हैं।
  • मध्य प्रदेश के लिए रायपुर में राजस्थान के खिलाफ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में टी20 में पदार्पण करने में उन्हें दो साल लग गए। उन्होंने 26 गेंदों पर 146.15 के स्ट्राइक रेट से 38 रन बनाए जिसमें 3 सीमाएँ और अधिकतम शामिल थे।
  • रजत पाटीदार ने 26 टी20 मैच खेले हैं और 140.25 के स्ट्राइक रेट से 770 रन बनाए हैं और संबंधित प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 96 रन है। जत पाटीदार को अगस्त 2019 में 2019-20 दलीप ट्रॉफी में इंडिया ब्लू टीम के लिए खेलने के लिए कॉल-अप मिला।
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने IPL सीज़न के 2020-2021 संस्करण से पहले नीलामी में रजत पाटीदार को INR 20 लाख के आधार मूल्य पर खरीदा। लगभग दो सीज़न के लिए स्काउट किए जाने के बाद, यह उनके लिए एक आश्चर्य के रूप में आया क्योंकि वह नीलामी में शॉर्टलिस्ट होने की उम्मीद कर रहे थे, अकेले किसी भी फ्रैंचाइज़ी टीम द्वारा खरीदा गया।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने