महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय | उम्र, हाइट, वेट, बर्थडे, धोनी क्रिकेट करियर, बेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड | Mahendra Singh Dhoni Biography Hindi


महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय, माता-पिता, शिक्षा, शादी और बच्चे, उम्र, हाइट, वेट, बर्थडे, धोनी क्रिकेट करियर, बेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड, डेब्यू मैच, महेंद्र सिंह धोनी नेट वर्थ Mahendra Singh Dhoni Biography Hindi, Parents, Education, Marriage and Children, Age, Height, Weight, Birthday, Dhoni Cricket Career, Best Cricket Records, Debut Match, Mahendra Singh Dhoni Net Worth

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय, माता-पिता, शिक्षा, शादी और बच्चे, उम्र, हाइट, वेट, बर्थडे, धोनी क्रिकेट करियर, बेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड, डेब्यू मैच, महेंद्र सिंह धोनी नेट वर्थ Mahendra Singh Dhoni Biography Hindi, Parents, Education, Marriage and Children, Age, Height, Weight, Birthday, Dhoni Cricket Career, Best Cricket Records, Debut Match, Mahendra Singh Dhoni Net Worth

महेंद्र सिंह धोनी, जिन्हें हम सब एमएस धोनी के नाम से भी जानते है, महेंद्र सिंह धोनी पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं और भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। महेंद्र सिंह धोनी के भारतीय क्रिकेट में योगदान ने उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, पद्म श्री और पद्म भूषण सहित कई प्रशंसाएँ अर्जित की हैं, जो भारत में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं। एक छोटे शहर से दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेटरों में से एक बनने तक की उनकी प्रेरक यात्रा ने उन्हें दुनिया भर के महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक आदर्श बना दिया है। 

1. महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय, माता-पिता, (Mahendra Singh Dhoni Biography)

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची, झारखंड, भारत में हुआ था। धोनी के पिता का नाम पान सिंह है और उनकी मां का नाम देवकी देवी है। धोनी के माता-पिता ने उन्हें खेल के प्रति अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

2. महेंद्र सिंह धोनी की शिक्षा (Education)

धोनी ने रांची, झारखंड में डीएवी जवाहर विद्या मंदिर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने रांची के सेंट जेवियर्स कॉलेज में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने वाणिज्य में स्नातक की डिग्री हासिल की। 

क्रिकेट के प्रति धोनी के जुनून और खेल के प्रति उनके समर्पण ने उन्हें औपचारिक शिक्षा के बजाय अपने क्रिकेट करियर को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अपना समय और प्रयास अपने क्रिकेट कौशल को निखारने में लगाया। धोनी की असाधारण उपलब्धियों और क्रिकेट में योगदान ने उनकी विरासत को भारत के अब तक के सबसे महान क्रिकेटरों में से एक के रूप में मजबूत किया है।

3. महेंद्र सिंह धोनी की शादी और बच्चे (Marriage and Children)

महेंद्र सिंह धोनी की शादी साक्षी सिंह रावत से हुई है। इन्होने 4 जुलाई, 2010 को उत्तराखंड के देहरादून में एक निजी समारोह में शादी के बंधन में बंध गए। साक्षी सिंह रावत एक होटल प्रबंधन स्नातक हैं और अपने पूरे करियर में धोनी के लिए लगातार समर्थन करती रही हैं।

धोनी और साक्षी की ज़ीवा नाम की एक बेटी है, जिसका जन्म 6 फरवरी, 2015 को हुआ था। धोनी के मैचों और विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान अपनी मनमोहक उपस्थिति के कारण ज़ीवा ने सोशल मीडिया पर महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है।

परिवार एक निजी जीवन रखता है और जितना संभव हो सके अपने निजी मामलों को लाइमलाइट से दूर रखने की कोशिश करता है। अपने व्यस्त कार्यक्रमों के बावजूद, धोनी और साक्षी एक प्यार और सहायक पारिवारिक माहौल बनाने में कामयाब रहे हैं।

4. महेंद्र सिंह धोनी की उम्र, हाइट, वेट, बर्थडे (Mahendra Singh Dhoni  Age) 

महेंद्र सिंह धोनी की उम्र 41 साल है। धोनी की लम्बाई लगभग 5 फीट 9 इंच (1.75 मीटर) है। धोनी का वजन उनके करियर के दौरान अलग-अलग रहा है, लेकिन वह आम तौर पर एक फिट और एथलेटिक काया को बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं। उनका वजन करीब 75 किलोग्राम (165 पाउंड) बताया गया है। महेंद्र सिंह धोनी प्रत्येक वर्ष 7 जुलाई को अपना जन्मदिन मनाते हैं।

5. महेंद्र सिंह धोनी की क्रिकेट करियर की शुरुआत (Career)

महेंद्र सिंह धोनी का क्रिकेट करियर अपेक्षाकृत कम उम्र में शुरू हुआ था। उन्होंने स्कूल के दिनों से ही खेल के प्रति अपनी प्रतिभा और जुनून का प्रदर्शन किया। धोनी ने क्रिकेट में अपनी यात्रा एक विकेट-कीपर और एक हार्ड-हिटिंग मिडिल-ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में शुरू की।

उन्होंने रणजी ट्रॉफी के 1999/2000 सीज़न में बिहार के लिए घरेलू क्रिकेट में पदार्पण किया, जो भारत का प्रमुख घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट है। बाद के सीज़न में, उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी के रूप में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया। घरेलू क्रिकेट में उनके लगातार प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया और उन्हें 2003-2004 में केन्या और ज़िम्बाब्वे के दौरे के लिए भारत ए टीम में शामिल किया गया।

धोनी को सफलता का क्षण 2004-2005 के रणजी ट्रॉफी सीज़न में आया जब उन्होंने जम्मू और कश्मीर के खिलाफ एक मैच में 327 रन बनाए, जिसने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का एक नया रिकॉर्ड बनाया।

6. महेंद्र सिंह धोनी T20रिकॉर्ड और डेब्यू मैच 

महेंद्र सिंह धोनी का एक खिलाड़ी और एक कप्तान दोनों के रूप में एक उल्लेखनीय T20 करियर रहा है। 

डेब्यू मैच - महेंद्र सिंह धोनी ने 1 दिसंबर 2006 को जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। 

T20 अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड धोनी ने भारत के लिए कुल 98 T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्होंने 37.60 की औसत और 126.13 की स्ट्राइक रेट से 1,617 रन बनाए हैं। धोनी ने T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 56 रन है।

विशेष रूप से, T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में धोनी की कप्तानी अत्यधिक सफल रही। उनके नेतृत्व में, भारत ने 2007 में उद्घाटन आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट जीता। धोनी ने टूर्नामेंट के फाइनल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, केवल 33 गेंदों में नाबाद 50 रन बनाकर भारत को पाकिस्तान के खिलाफ जीत दिलाई।

7. महेंद्र सिंह धोनी IPL रिकॉर्ड और डेब्यू मैच

महेंद्र सिंह धोनी का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खिलाड़ी और कप्तान दोनों के रूप में शानदार रिकॉर्ड है। 

डेब्यू मैच - धोनी ने 2 अप्रैल, 2008 को मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का प्रतिनिधित्व करते हुए अपना आईपीएल डेब्यू किया। उस मैच में, धोनी ने बल्लेबाजी की शुरुआत की और 29 गेंदों पर नाबाद 30 रन बनाकर सीएसके को 33 रन से जीत दिलाने में मदद की।

आईपीएल रिकॉर्ड - आईपीएल में धोनी की कप्तानी शानदार रही है। उनके नेतृत्व में, चेन्नई सुपर किंग्स ने कई मौकों पर आईपीएल खिताब जीता है। आईपीएल 2023 की जीत के साथ धोनी पांच आईपीएल ख़िताब जीतने का रिकॉर्ड बना दिया है। इस मामले में धोनी की टीम ने मुंबई इंडियन्स की बराबरी कर ली है, जिसके नाम भी पांच आईपीएल टाइटल दर्ज है। 2023 से पहले चेन्नई की टीम 2021, 2018, 2011 और 2010 में आईपीएल टाइटल जीत चुकी है।  

दबाव की परिस्थितियों में धोनी के शांत और संयमित व्यवहार ने, उनके सामरिक कौशल के साथ मिलकर, उन्हें आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक बना दिया है। चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता में उनके नेतृत्व और मैदान पर उपस्थिति का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

8. महेंद्र सिंह धोनी ODI वनडे रिकॉर्ड और डेब्यू मैच 

महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक उल्लेखनीय एकदिवसीय (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय) करियर रहा है। धोनी ने भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ चटगाँव में किया था। 

ODI रिकॉर्ड: धोनी का ODI करियर 15 साल से अधिक का रहा, इस दौरान उन्होंने खुद को दुनिया के बेहतरीन सीमित ओवरों के क्रिकेटरों में से एक के रूप में स्थापित किया। उन्होंने भारत के लिए कुल 350 वनडे मैच खेले। धोनी ने 50.57 की औसत से 10,773 रन बनाए, जिसमें 10 शतक और 73 अर्धशतक शामिल हैं। उनका स्ट्राइक रेट 87.56 का था।

धोनी की बल्लेबाजी शैली की विशेषता मैच खत्म करने और दबाव में प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता थी। वह अपने हेलीकॉप्टर शॉट और एक पारी के बाद के चरणों में स्कोरिंग दर में तेजी लाने की क्षमता के लिए जाने जाते थे। श्रीलंका के खिलाफ ICC क्रिकेट विश्व कप 2011 के फाइनल में धोनी की नाबाद 91 रन की पारी को उनकी सबसे यादगार पारियों में से एक माना जाता है।

धोनी ने अगस्त 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया, लेकिन भारतीय एकदिवसीय क्रिकेट में उनके योगदान को बहुत माना जाता है, और वह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और सम्मानित क्रिकेटरों में से एक हैं।

9. महेंद्र सिंह धोनी Test टेस्ट रिकॉर्ड और डेब्यू मैच

महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक सफल टेस्ट करियर था। धोनी ने 2 दिसंबर 2005 को चेन्नई में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपना टेस्ट डेब्यू किया। उस मैच में उन्होंने पहली पारी में 30 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे। मैच ड्रा में समाप्त हुआ।

टेस्ट रिकॉर्ड - धोनी ने भारत के लिए कुल 90 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने 38.09 की औसत से 4,876 रन बनाए, जिसमें 6 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं। धोनी अपने अटैकिंग स्ट्रोक प्ले और विपक्ष पर पलटवार करने की क्षमता के लिए जाने जाते थे। दबाव में महत्वपूर्ण पारियां खेलने में उनकी महारत थी।

टेस्ट क्रिकेट में धोनी की कप्तानी उल्लेखनीय उपलब्धियों से चिह्नित थी। उनके नेतृत्व में, भारत ने 2009 में पहली बार टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक रैंकिंग हासिल की। उन्होंने टीम को घर और विदेश दोनों में कई श्रृंखला जीत दिलाई।

खेल के सबसे लंबे प्रारूप में धोनी की कप्तानी की विशेषता उनकी नवीन रणनीतियों और युवा प्रतिभाओं को निखारने की क्षमता थी। वह अपने अपरंपरागत फील्ड प्लेसमेंट और गेंदबाजी संसाधनों को संभालने के तरीके के लिए जाने जाते थे।

धोनी की महत्वपूर्ण टेस्ट पारियों में से एक 2009 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ आई, जहां उन्होंने भारत के लिए ड्रॉ सुरक्षित करने के लिए एक मैच बचाने वाला शतक बनाया। 

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के बाद धोनी ने 30 दिसंबर 2014 को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

10. महेंद्र सिंह धोनी ऑल बेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी के पास सभी प्रारूपों में कई उल्लेखनीय क्रिकेट रिकॉर्ड हैं। 

  • धोनी के पास तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी20ई) में सबसे अधिक मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने रिकी पोंटिंग के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 332 मैचों में भारत की कप्तानी की।
  • क्रिकेट इतिहास में धोनी तीनों प्रमुख आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं। उनके नेतृत्व में, भारत ने 2007 में ICC T20 विश्व कप, 2011 में ICC क्रिकेट विश्व कप और 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी जीती।
  • धोनी के पास अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक विकेट-कीपर द्वारा सर्वाधिक डिसमिसल का रिकॉर्ड है। उन्होंने सभी प्रारूपों में कुल 829 शिकार (634 कैच और 195 स्टंपिंग) किए।
  • धोनी ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच के अंतिम ओवर में लगातार चार छक्के लगाए, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने।
  • धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में रिकॉर्ड 204 छक्के लगाए, जो इतिहास में किसी भी कप्तान द्वारा सर्वाधिक छक्के हैं।
  • आईपीएल में कप्तान के रूप में सर्वाधिक मैच धोनी के नाम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सर्वाधिक मैचों में एक टीम का नेतृत्व करने का रिकॉर्ड है। 
  • धोनी के पास भारत के लिए कप्तान के रूप में सबसे अधिक टेस्ट जीत का रिकॉर्ड है, जिसमें 60 मैचों में 27 जीत हैं। उनके नेतृत्व में, भारत ने देश और विदेश दोनों में उल्लेखनीय श्रृंखला जीत हासिल की।

11. महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर के दौरान प्राप्त किए अवार्ड्स

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में कई प्रतिष्ठित पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किए हैं। 

  • धोनी को 2007 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जो भारत का सर्वोच्च खेल सम्मान है। वह यह पुरस्कार पाने वाले पहले क्रिकेटर थे।
  • धोनी को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए 2009 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।
  • धोनी को एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उनके असाधारण प्रदर्शन को पहचानते हुए 2008 और 2009 में ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया गया था।
  • धोनी को उनके खेल कौशल और निष्पक्ष खेल के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 2011 में ICC स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड मिला।
  • धोनी को 2013 में एलजी पीपल्स च्वाइस अवार्ड विजेता के रूप में वोट दिया गया था, आईसीसी द्वारा आयोजित एक वैश्विक प्रशंसक सर्वेक्षण के परिणामस्वरूप।
  • धोनी को 2011 में खेल श्रेणी में सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर नामित किया गया था।
  • क्रिकेट में उनके योगदान की मान्यता में, धोनी को 2011 में भारतीय प्रादेशिक सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक से सम्मानित किया गया था।

12. महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • क्रिकेट में आने से पहले पहले, धोनी एक उत्सुक फुटबॉल खिलाड़ी थे और उन्हें गोलकीपर के रूप में जिला और क्लब स्तर पर खेलने के लिए भी चुना गया था।
  • धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने से पहले पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर टिकट कलेक्टर के रूप में काम किया। एक विनम्र रेलवे कर्मचारी से लेकर 2011 में ICC क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम का नेतृत्व करने तक, उनकी यात्रा वास्तव में प्रेरणादायक है।
  • धोनी अपने विशिष्ट "हेलीकॉप्टर शॉट" के लिए जाने जाते हैं, जहां वह गेंद को अपनी कलाइयों से फ्लिक करते हैं, अत्यधिक शक्ति पैदा करते हैं और इसे छक्के के लिए भेजते हैं। यह अनोखा शॉट उनकी बल्लेबाजी शैली का पर्याय बन गया है।
  • धोनी ने क्रिकेट से परे खेलों के लिए अपने प्यार का विस्तार किया है। वह इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में चेन्नईयिन एफसी फुटबॉल टीम के सह-मालिक हैं और सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में माही रेसिंग टीम इंडिया के सह-मालिक बनकर मोटरस्पोर्ट में भी उतरे।
  • धोनी का भारतीय सेना से गहरा नाता है। लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक से सम्मानित होने के अलावा, उन्होंने सशस्त्र बलों का समर्थन करने और सैनिकों के मनोबल को बढ़ाने के लिए कई गतिविधियां और पहल की हैं।
  • धोनी झारखंड के रांची से ताल्लुक रखते हैं, और उन्हें अपने गृहनगर में एक नायक और एक आइकन माना जाता है। रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम को उनके सम्मान में "धोनी का मक्का" भी कहा जाता है।
  • धोनी ने अपने शांत और संयमित व्यवहार के लिए विशेष रूप से दबाव की स्थितियों में प्रतिष्ठा अर्जित की। संतुलित निर्णय लेने और टीम को जीत के लिए मार्गदर्शन करने की उनकी क्षमता के लिए उन्हें अक्सर "कैप्टन कूल" कहा जाता था।
  • धोनी भारत में ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए सबसे अधिक मांग वाली खेल हस्तियों में से एक रहे हैं। उनकी लोकप्रियता क्रिकेट से परे फैली हुई है, और वे कई प्रमुख ब्रांडों से जुड़े रहे हैं।
  • धोनी विभिन्न परोपकारी पहलों में शामिल रहे हैं। उन्होंने वंचित बच्चों का समर्थन करने के लिए एमएस धोनी चैरिटेबल फाउंडेशन की स्थापना की और शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और खेल विकास जैसे कारणों में योगदान दिया है।

13. महेंद्र सिंह धोनी नेट वर्थ (Mahendra Singh Dhoni Net Worth)

एमएस धोनी एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिनकी कुल संपत्ति 127 मिलियन डॉलर (1040 करोड़ रुपये) है। महेंद्र सिंह धोनी या एमएस धोनी एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है। वह क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने सभी आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं।

FAQ.

1. महेंद्र सिंह धोनी का जन्म कब हुआ था?

- महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को हुआ था।

2. महेंद्र सिंह धोनी का जन्म कहाँ हुआ था?

- महेंद्र सिंह धोनी का जन्म रांची, झारखंड, भारत में हुआ था।

3. महेंद्र सिंह धोनी का उपनाम क्या है?

- महेंद्र सिंह धोनी को अक्सर "एमएसडी" या "कैप्टन कूल" कहा जाता है।

4. महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका क्या है?

- महेंद्र सिंह धोनी दाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर हैं।

5. महेंद्र सिंह धोनी की कोई जीवनी फिल्म है?

-  "एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी" नामक एक जीवनी फिल्म 2016 में रिलीज़ हुई थी। फिल्म में धोनी के शुरुआती जीवन से लेकर क्रिकेट के दिग्गज बनने तक की यात्रा को दर्शाया गया है।

6. महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी का नंबर क्या है?

- धोनी की जर्सी का नंबर 7 है, जिसे उन्होंने अपने पूरे क्रिकेट करियर में पहना है।

7. महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कितने शतक बनाए हैं?

- महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16 शतक (टेस्ट में 6 और वनडे में 10) बनाए हैं।

8. धोनी कितने करोड़ के मालिक हैं?

- एमएस धोनी की कुल संपत्ति की बात करें तो वह लगभग 1030 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

9. धोनी की वर्तमान कुल संपत्ति क्या है?

- महेंद्र सिंह धोनी एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिनकी कुल संपत्ति $127 मिलियन ( 1040 करोड़ रुपये ) है।

10. महेंद्र सिंह धोनी के पसंदीदा एक्टर कौन है?

- कॉमेडी और एक्शन फिल्में देखने के शौकिन धोनी बिग बी यानि अमिताब बच्चन के बड़े वाले फैन हैं और लगभग उनकी सभी फिल्में देखते हैं।

11. धोनी के कितने बच्चे है?

- महेंद्र सिंह धोनी के एक बेटी है जिसका नाम जीवा है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने