शुभमन गिल का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, क्रिकेट करियर, आईपीएल टीम | Shubman Gill Biography Hindi


शुभमन गिल का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, क्रिकेट करियर, डेब्यू मैच, शुभमन गिल आईपीएल टीम, नेट वर्थ, रिकॉर्ड्स, रोचक तथ्य, पुरस्कार Shubman Gill Biography Hindi, Family, Education, Cricket Career, Debut Match, Shubman Gill IPL Team, Net Worth, Records, Interesting Facts, Awards



शुभमन गिल का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, क्रिकेट करियर, डेब्यू मैच, शुभमन गिल आईपीएल टीम, नेट वर्थ, रिकॉर्ड्स, रोचक तथ्य, पुरस्कार Shubman Gill Biography Hindi, Family, Education, Cricket Career, Debut Match, Shubman Gill IPL Team, Net Worth, Records, Interesting Facts, Awards


शुभमन गिल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिनका जन्म 8 सितंबर 1999 को फाजिल्का, पंजाब, भारत में हुआ था। वह एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं और उन्होंने टेस्ट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) दोनों प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है। गिल पहली बार 2018 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान के रूप में प्रमुखता से उभरे। उन्होंने टूर्नामेंट में 124.00 की औसत से 372 रन बनाए, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में एक शतक भी शामिल था। 

1. शुभमन गिल का जीवन परिचय, परिवार (Shubman Gill Biography Hindi, family)

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर, 1999 को फाजिल्का, पंजाब, भारत में हुआ था। शुभमन गिल के पिताजी का नाम लखविंदर सिंह गिल और माँ का नाम केर्ट गिल है। शुभमन की एक बड़ी बहन है जिसका नाम शहनील कौर गिल है। शुभमन गिल के पिता एक कृषि इंजीनियर हैं और उनकी मां गृहिणी हैं। वह भारत के पंजाब के फाजिल्का जिले के चक खेलेवाला नामक एक छोटे से गाँव में पले-बढ़े। उनका परिवार उनके क्रिकेटिंग करियर में बहुत सहायक रहा है और उनकी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

पूरा नाम

शुभमन गिल

जन्म स्थान एवं तारीख

फाजिल्का, पंजाब भारत 8 सितम्बर सन् 1999

बल्लेबाजी

दाएं हाथ से, ओपनर

पेशा

क्रिकेट,

पसंदीदा खिलाड़ी

विराट कोहली

पसंद

यात्रा करना, खेलना

वजन

62 किलोग्राम

आयु

18 वर्ष

ऊंचाई

5’9’’ फीट

पिता का नाम

लखविंदर गिल

 

 2. शुभमन गिल की शिक्षा (Shubman Gill Education)

शुभमन गिल की शिक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है, क्योंकि उन्होंने छोटी उम्र से ही अपने क्रिकेट करियर पर ध्यान केंद्रित किया है। हालाँकि, यह ज्ञात है कि उन्होंने फाजिल्का, पंजाब के एक स्कूल में पढ़ाई की, जहाँ उन्हें अपने परिवार और कोचों द्वारा क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

3. शुभमन गिल का शुरूआती जीवन (Shubman Gill Early life)

शुभमन गिल का जन्म भारत के पंजाब के फाजिल्का जिले के चक खेलेवाला नामक एक छोटे से गाँव में हुआ था। वह एक ऐसे परिवार में पले-बढ़े, जो क्रिकेट का बहुत समर्थक था, और उसके पिता और दादा दोनों क्रिकेट के प्रति उत्साही थे, जो स्थानीय स्तर पर खेल खेलते थे।

गिल ने छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और जल्दी ही एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी के रूप में पहचाने जाने लगे। उन्होंने अपने दादा से शुरुआती कोचिंग प्राप्त की, जिन्होंने उन्हें खेल की मूल बातें सिखाईं, और बाद में अपने गाँव और आस-पास के शहरों में कोचों के अधीन प्रशिक्षण लिया।

अपने गृहनगर में उचित प्रशिक्षण सुविधाओं और संसाधनों की कमी के बावजूद, गिल क्रिकेट के प्रति अपने जुनून में लगे रहे और अपने कौशल का विकास करना जारी रखा। इन्होने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पंजाब राज्य टीम और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए घरेलू क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई।

4. शुभमन गिल क्रिकेट करियर (Shubman Gill cricket career)

शुभमन गिल एक बेहद प्रतिभाशाली भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोनों में अपना नाम बनाया है। वह एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं जो अपने शानदार स्ट्रोक प्ले और लंबी पारियां खेलने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

गिल पहली बार सुर्खियों में तब आए जब उन्होंने 2018 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम की कप्तानी की। वह टूर्नामेंट के प्रमुख रन-स्कोरर थे, जिन्होंने छह मैचों में 124.00 के औसत से 372 रन बनाए, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे।

अंडर -19 विश्व कप में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद, गिल को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) द्वारा साइन किया गया था। उन्होंने 2018 में आईपीएल में पदार्पण किया था और तब से केकेआर के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

5. शुभमन गिल वनडे डेब्यू मैच (Shubman Gill ODI debut match)

शुभमन गिल ने 31 जनवरी, 2019 को नेपियर में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया। उस मैच में, गिल ने रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत की और ट्रेंट बोल्ट के हाथों आउट होने से पहले 21 गेंदों पर नौ रन बनाए।

अपने पदार्पण के बाद से, गिल ने भारत के लिए केवल दो और एकदिवसीय मैच खेले हैं, दोनों नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ। उन दो मैचों में, उन्होंने 16.50 की औसत से 33 रन बनाए, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 33 था।

जबकि गिल का एकदिवसीय करियर अभी भी अपने शुरुआती चरण में है, उन्होंने घरेलू क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में काफी संभावनाएं दिखाई हैं। वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 70 से अधिक की औसत के साथ घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें काफी प्रशंसा और पहचान भी दिलाई है।

6. शुभमन गिल T20 डेब्यू मैच (Shubman Gill T20 debut match)

शुभमन गिल ने 27 फरवरी, 2019 को विशाखापत्तनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए अपना T20 डेब्यू किया। गिल ने भारत के लिए कुल 10 T20 मैच खेले हैं, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 33 रन है। उन्होंने 20.38 की औसत और 121.49 की स्ट्राइक रेट से कुल 163 रन बनाए हैं। हालांकि वह अभी तक T20 क्रिकेट में एक बड़ा प्रभाव नहीं बना पाए हैं, लेकिन उन्होंने कुछ प्रभावशाली पारियों के साथ अपनी क्षमता की झलक दिखाई है।

7. शुभमन गिल टेस्ट डेब्यू मैच (Shubman Gill Test debut match)

शुभमन गिल ने 26 दिसंबर, 2020 को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने नियमित सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की अनुपस्थिति में भारत के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत की। पहली पारी में गिल ने 65 गेंदों में 45 रन बनाए, जिसमें 8 चौके शामिल थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ काफी धैर्य और तकनीक का परिचय दिया और भारतीय पारी को एक ठोस शुरुआत प्रदान की।

गिल की पहली पारी ने उस मैच में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, क्योंकि उन्होंने आठ विकेट से खेल जीत लिया। उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर अगले टेस्ट में अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखी, जहां उन्होंने दूसरी पारी में 91 रनों की मैच विनिंग पारी खेली। उनकी पारी ने भारत को टेस्ट बचाने और श्रृंखला को जीवित रखने में मदद की।

8. शुभमन गिल IPL डेब्यू मैच (Shubman Gill IPL debut match)

शुभमन गिल ने 14 अप्रैल, 2018 को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया। गिल को बाद में क्रम में पदोन्नत किया गया और अगले कुछ मैचों में केकेआर के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत की। उन्होंने सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने दूसरे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 36 गेंदों में नाबाद 57 रन बनाकर तत्काल प्रभाव डाला। उन्होंने अपने डेब्यू सीज़न में कुल 203 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे।

9. शुभमन गिल 2023 आईपीएल टीम (Shubman Gill 2023 IPL Team)


शुभमन गिल वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस के लिए खेल रहे है। गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल को आईपीएल 2022 से पहले प्री ऑक्शन में हार्दिक पांड्या और राशिद खान के साथ 8 करोड़ की भारी भरकम रकम में अपने साथ जोड़ा था। शुभमन गिल ने आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन किया था और चार अर्धशतक भी लगाए थे। उन्होंने हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने में अहम योगदान निभाते हुए 16 मैचों में 483 रन बनाए थे। उनका सर्वोच्च स्कोर 96 नाबाद था और सीजन में उनका स्ट्राइक रेट 132.33 और औसत 34.50 का रहा था।   

10. शुभमन गिल नेट वर्थ (Shubman Gill Net Worth)


Name

Shubman Gill

Net Worth (2023)

$4 Million

Net Worth In Indian Rupees 

31 Crore INR

Profession

Cricketer

Monthly Income And Salary

$80000 + USD

Yearly Income

$1 Million

Net worth in 2023

Rs. 31 Crore INR

Net worth in 2022

Rs. 27 Crore INR

Net worth in 2021

Rs. 24 Crore INR

Net worth in 2020

Rs. 21 Crore INR


11. शुभमन गिल रिकॉर्ड्स (Shubman Gill Records)


शुभमन गिल ने खुद को एक बेहद प्रतिभाशाली क्रिकेटर के रूप में स्थापित किया है और अपने करियर में पहले ही कई उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं। उनके कुछ बेहतरीन क्रिकेट रिकॉर्ड और उपलब्धियां :
  • दिसंबर 2020 में, गिल ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और अपनी पहली पारी में 45 रन बनाए।
  • जनवरी 2021 में, गिल ने ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक बनाया, जहां उन्होंने दूसरी पारी में 91 रन बनाए।
  • गिल को 2018 आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया, जहां उन्होंने 124.00 के औसत से 372 रन बनाए, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं।
  • गिल ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, टूर्नामेंट में 500 से अधिक रन बनाए हैं, जिसमें नाबाद 76 रन का उच्चतम स्कोर है।
  • गिल भारत में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे, जब उन्होंने 2018-19 सत्र में तमिलनाडु के खिलाफ पंजाब के लिए नाबाद 268 रन बनाए थे।
  • गिल ने अंडर-23 क्रिकेट में तीन तिहरे शतक भी बनाए हैं, जिसमें नाबाद 351 का सर्वोच्च स्कोर भी शामिल है।

गिल अभी भी अपने करियर के शुरुआती चरण में हैं, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनके पास भविष्य में कई और रिकॉर्ड और मील के पत्थर हासिल करने की क्षमता है।

12. शुभमन गिल के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Some interesting facts about Shubman Gill)

  • शुभमन गिल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिनका जन्म 8 सितंबर, 1999 को फाजिल्का, पंजाब, भारत में हुआ था।
  • उन्होंने जनवरी 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया।
  • गिल दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं जो अपनी बेहतरीन तकनीक और स्ट्रोक प्ले के लिए जाने जाते हैं।
  • वह 2018 ICC U-19 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय U-19 क्रिकेट टीम का हिस्सा थे।
  • गिल टूर्नामेंट में भारत के लिए अग्रणी रन-स्कोरर थे, जिसमें छह मैचों में 372 रन थे, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे।
  • उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया।
  • 2020 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में, गिल कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले और उनके सबसे लगातार प्रदर्शन करने वालों में से एक थे।
  • सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक मैच में, उन्होंने 62 गेंदों में नाबाद 70 रन बनाए, जिससे उनकी टीम को मैच जीतने में मदद मिली।
  • गिल की तुलना उनके स्वभाव और तकनीक के लिए पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ से की जाती रही है।
  • वह एक उत्साही फुटबॉल प्रशंसक भी है और मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब का समर्थन करता है।

13. शुभमन गिल को प्राप्त पुरस्कार (Shubman Gill Awards)

  • 2018 ICC U-19 क्रिकेट विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट।
  • 2019 CEAT क्रिकेट अवार्ड्स में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर।
  • सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के लिए पोली उमरीगर पुरस्कार - 2020-21 में पुरुष।
  • 2018 में ICC U-19 क्रिकेट विश्व कप टीम ऑफ द टूर्नामेंट में शामिल।
  • क्रिकबज द्वारा आईपीएल 2020 टीम ऑफ द टूर्नामेंट में नामित।
  • मनोरंजन और खेल श्रेणी में 2021 फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया सूची में नामित।

FAQ.


1. शुभमन गिल कौन हैं ?

- शुभमन गिल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिनका जन्म 8 सितंबर 1999 को फाजिल्का, पंजाब, भारत में हुआ था। वह दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं, जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भारतीय क्रिकेट टीम और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं।

2. शुभमन गिल की कुछ उपलब्धियां क्या हैं?

- शुभमन गिल भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का हिस्सा थे जिसने 2018 आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप जीता था, और उन्हें उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। वह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भी खेल चुके हैं और उनकी तकनीक और स्वभाव के लिए उनकी तुलना पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ से की जाती है।

3. शुभमन गिल की उम्र कितनी है?

- 24 साल

4. शुभमन गिल की कीमत आईपीएल 2023 में कितनी है?

- आईपीएल नीलामी 2023 में, अहमदाबाद फ्रेंचाइजी ने 8.00 करोड़ रुपये में । 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने