Header Ads

रवींद्र जडेजा जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, रवींद्र जडेजा पत्नी और बच्चे | Ravindra Jadeja Biography Hindi


रवींद्र जडेजा जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, रवींद्र जडेजा पत्नी और बच्चे, क्रिकेट करियर, रिकॉर्ड, रवींद्र जडेजा आईपीएल मैच, पुरस्कार और सम्मान Ravindra Jadeja Biography Hindi, Family, Education, Ravindra Jadeja Wife and Children, Cricket Career, Records, Ravindra Jadeja IPL Matches, Awards, Ravindra Jadeja Wiki


रवींद्र जडेजा जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, रवींद्र जडेजा पत्नी और बच्चे, क्रिकेट करियर, रिकॉर्ड, रवींद्र जडेजा आईपीएल मैच, पुरस्कार और सम्मान Ravindra Jadeja Biography, Family, Education, Ravindra Jadeja Wife and Children, Cricket Career, Records, Ravindra Jadeja IPL Matches, Awards, Ravindra Jadeja Wiki


रवींद्र जडेजा एक पेशेवर भारतीय क्रिकेटर हैं जो बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनर हैं । उनका जन्म 6 दिसंबर, 1988 को नवगामघेड, गुजरात, भारत में हुआ था।

जडेजा ने 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से खेल के सभी प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित सदस्य बन गए हैं। वह अपनी असाधारण क्षेत्ररक्षण क्षमताओं, सटीक गेंदबाजी और आक्रामक बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं।

जडेजा कई घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में खेले हैं और चेन्नई सुपर किंग्स सहित कई आईपीएल टीमों का हिस्सा भी रहे हैं। उन्हें मैदान पर उनके प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिसमें 2019 में अर्जुन पुरस्कार भी शामिल है। 

1. रवींद्र जडेजा जीवन परिचय, परिवार (Ravindra Jadeja Biography Hindi, Family)

रवींद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को भारत के गुजरात के जूनागढ़ जिले के एक छोटे से शहर नवगामघेड में हुआ था। उनके पिता का नाम अनिरुद्धसिंह जडेजा और माता का नाम लता जडेजा है। उनकी नैना नाम की एक बहन और नितेश नाम का एक बड़ा भाई है, जो एक पेशेवर क्रिकेटर भी हैं और घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट्र के लिए खेल चुके हैं।

नाम ( Name)

रवींद्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा

निक नेम (Nick Name )

जड्डू, आरजे, सर रवींद्र जडेजा

अन्य नाम (Other Name )

रॉकस्टार, सर रवींद्र जडेजा

जन्म तारीख (Date of Birth)

6 दिसंबर 1988

पिता (Father)

अनिरुद्धसिंह जडेजा

माता (Mother)

लता जडेजा

बहन (Sister)

नैना

भाई (Brother)

 नितेश

उम्र (Age )

35 साल ( 2023 )

जन्म स्थान (Birth place)

नवगमघेड, गुजरात, भारत

धर्म (Religion)

हिन्दू धर्म

जाति (Cast )

गुजरती राजपूत

लंबाई (Height)

5 फीट 7 इंच

वजन (Weight )

60 किलो

पेशा (Profession)

क्रिकेटर

शादी की तारीख (Marriage Date )

17 अप्रैल 2016

  

2. रवींद्र जडेजा की शिक्षा (Ravindra Jadeja Education)

रवींद्र जडेजा ने जामनगर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट में भाग लिया, जहाँ उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। हालाँकि, उन्होंने अपनी डिग्री पूरी नहीं की क्योंकि उन्होंने इसके बजाय अपने क्रिकेट करियर पर ध्यान देना चुना।

3. रविंद्र जडेजा शुरूआती जीवन (Ravindra Jadeja Early Life)

जडेजा एक मामूली घर में पले-बढ़े और कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। उन्होंने सर वी.डी.टी. जामनगर में विद्यालय स्कूल और स्कूल क्रिकेट टीम के नियमित सदस्य थे। उनकी प्रतिभा को पूर्व भारतीय क्रिकेटर और जामनगर के मूल निवासी करसन घावरी ने देखा, जिन्होंने जडेजा को पूर्व भारतीय खिलाड़ी धीरज परसाना द्वारा संचालित क्रिकेट अकादमी में शामिल होने की सलाह दी।

जडेजा ने अपने गुरु की सलाह ली और अकादमी में शामिल हो गए, जहाँ उन्होंने अपने क्रिकेट कौशल को निखारा। उन्होंने जल्द ही एक होनहार ऑलराउंडर के रूप में अपना नाम बनाया और घरेलू टूर्नामेंट में सौराष्ट्र क्रिकेट टीम के लिए खेलना शुरू किया।

घरेलू क्रिकेट में जडेजा के प्रदर्शन ने उन्हें भारतीय टीम में स्थान दिलाया और उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में अपनी शुरुआत की। तब से, वह भारत के सबसे सफल ऑलराउंडरों में से एक बन गए हैं, जो अपनी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी, चुस्त क्षेत्ररक्षण और विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं।

4. रवींद्र जडेजा पत्नी और बच्चे (Rvindra Jadeja wife)

रवींद्र जडेजा ने 17 अप्रैल, 2016 को राजकोट, गुजरात में रीवाबा सोलंकी से शादी की। रीवाबा सोलंकी पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं और राजकोट की रहने वाली हैं। परिवार और करीबी दोस्तों की उपस्थिति में एक निजी समारोह में शादी के बंधन में बंधने से पहले यह जोड़ी दो साल से लगी हुई थी।

रवींद्र जडेजा और रीवाबा सोलंकी की निधिना नाम की एक बेटी है, जिसका जन्म 8 जून, 2017 को हुआ था। उनका गीवा नाम का एक बेटा भी है, जिसका जन्म 6 सितंबर, 2019 को हुआ था। परिवार अक्सर अपने खुशी के पलों की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करता है। मीडिया, प्रशंसकों को उनके निजी जीवन की एक झलक देता है।

5. रवींद्र जडेजा के क्रिकेट करियर की शुरुआत (Ravindra Jadeja cricket career Beginning)

रवींद्र जडेजा का क्रिकेट करियर बचपन में ही शुरू हो गया था। वह भारतीय राज्य गुजरात के एक शहर जामनगर में पले-बढ़े, जहाँ उन्होंने छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने खेल के लिए स्वाभाविक प्रतिभा दिखाई और जल्द ही पूर्व भारतीय खिलाड़ी धीरज परसाना द्वारा संचालित एक स्थानीय क्रिकेट अकादमी में शामिल हो गए।

परसाना के मार्गदर्शन में, जडेजा ने अपने क्रिकेट कौशल को निखारा और तेजी से प्रगति की। उन्होंने जल्द ही खुद को एक होनहार ऑलराउंडर के रूप में स्थापित कर लिया, जो बल्ले और गेंद दोनों से योगदान देने में सक्षम था। वे सर वी.डी.टी के नियमित सदस्य भी बने। जामनगर में विद्यालय स्कूल क्रिकेट टीम।

स्कूल और घरेलू क्रिकेट में जडेजा के प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया और अंततः 2006-07 में उन्हें सौराष्ट्र क्रिकेट टीम के लिए चुना गया। उनका घरेलू सत्र सफल रहा, उन्होंने 739 रन बनाए और 12 मैचों में 42 विकेट लिए।

घरेलू क्रिकेट में जडेजा के लगातार प्रदर्शन ने उन्हें 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम, राजस्थान रॉयल्स में स्थान दिलाया। 

6. रवींद्र जडेजा आईपीएल डेब्यू मैच (Ravindra Jadeja IPL debut match)

रवींद्र जडेजा ने 2008 में टूर्नामेंट के उद्घाटन सत्र में राजस्थान रॉयल्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत की। उनका पहला मैच 26 अप्रैल, 2008 को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ था।

उस मैच में, जडेजा ने राजस्थान रॉयल्स के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत की और आउट होने से पहले 8 गेंदों पर 5 रन बनाए। उन्होंने 3 ओवर भी फेंके, जिसमें 23 रन दिए और 1 विकेट लिया। राजस्थान रॉयल्स ने यह मैच 45 रन से जीत लिया।

तब से जडेजा कई आईपीएल टीमों के लिए खेल चुके हैं, जिनमें चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस और अब बंद हो चुकी कोच्चि टस्कर्स केरल शामिल हैं। वह 2012 से चेन्नई सुपर किंग्स टीम का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं, और उन्होंने वर्षों से टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

7. रवींद्र जडेजा के नाम आईपीएल में रिकॉर्ड (Ravindra Jadeja IPL Records)

  • आईपीएल इतिहास में किसी बाएं हाथ के बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन
  • आईपीएल इतिहास में किसी भारतीय स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट
  • आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले फील्डर
  • आईपीएल में उच्चतम बल्लेबाजी औसत (न्यूनतम 1000 रन)
  • एक आईपीएल टीम (चेन्नई सुपर किंग्स) के लिए 1000+ रन बनाने और 50+ विकेट लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी

8. रवींद्र जडेजा T20 डेब्यू मैच (Ravindra Jadeja T20 debut match)

रवींद्र जडेजा ने 10 फरवरी, 2009 को नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए T20 की शुरुआत की। अपने डेब्यू मैच में उन्होंने एक विकेट लिया और 35 गेंदों पर 25 रन बनाए। 

तब से जडेजा भारतीय T20 टीम के नियमित सदस्य बन गए हैं और प्रारूप में टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने ICC वर्ल्ड T20 और इंडियन प्रीमियर लीग सहित कई T20 सीरीज़ और टूर्नामेंट खेले हैं।

9. रवींद्र जडेजा T20 रिकॉर्ड (Ravindra Jadeja T20 record)

  • एक T20 मैच में एक भारतीय द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े (2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 5/16)
  • सबसे तेज 50 T20 विकेट लेने वाले भारतीय (40 मैचों में)
  • T20 क्रिकेट में 1500+ रन बनाने और 50+ विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय

जडेजा T20 प्रारूप में अपनी सटीक बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी और विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्हें T20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है।

10. रवींद्र जडेजा एक दिवसीय डेब्यू मैच, रिकॉर्ड (Ravindra Jadeja one day ODI debut match, record)

रवींद्र जडेजा ने 8 फरवरी, 2009 को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपना वनडे (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय) पदार्पण किया। अपने डेब्यू मैच में उन्होंने 77 गेंदों पर 60 रन बनाए और 2 विकेट लिए। 

  • सबसे तेज 100 एकदिवसीय विकेट लेने वाले भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर (52 मैचों में)
  • एकदिवसीय क्रिकेट में एक भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े (2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 5/36)
  • ODI क्रिकेट में 150+ विकेट लेने वाले केवल भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर

11. रवींद्र जडेजा टेस्ट डेब्यू मैच, रिकॉर्ड (Ravindra Jadeja Test debut match, record)

रवींद्र जडेजा ने 13 दिसंबर 2012 को नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। अपने डेब्यू मैच में उन्होंने 12 रन बनाए और मैच में 3 विकेट लिए। 

  • सबसे तेज बाएं हाथ का गेंदबाज 200 टेस्ट विकेट तक पहुंचने के लिए (44 मैचों में)
  • 200 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज (रविचंद्रन अश्विन के बाद)
  • टेस्ट क्रिकेट में नंबर 7 या उससे कम पर बल्लेबाजी करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (201)

12. रविंद्र जडेजा की कुल सम्पति (Ravindra Jadeja Net Worth)


रविंद्र जडेजा की कुल संपत्ति 13 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 100 करोड़ रुपए) होने का अनुमान है। उनकी आय और कुल संपत्ति का मुख्य स्रोत क्रिकेट ही है। वह अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के अलावा आईपीएल से भी बड़ी रकम कमाते हैं।

13. रवींद्र जडेजा क्रिकेट करियर रिकॉर्ड (Ravindra Jadeja Cricket Career Record)


रवींद्र जडेजा, जिन्हें "सर जडेजा" के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रमुख भारतीय क्रिकेटर और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड और उपलब्धियां हासिल की हैं।

  • टेस्ट क्रिकेट में 100, 150 और 200 विकेट तक पहुंचने वाले सबसे तेज बाएं हाथ के गेंदबाज।
  • 200 टेस्ट विकेट (रविचंद्रन अश्विन के बाद) तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज।
  • ODI क्रिकेट में 150+ विकेट लेने वाले केवल भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर।
  • सबसे तेज भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर ने 100 एकदिवसीय विकेट (52 मैचों में) लिए।
  • एकदिवसीय क्रिकेट में एक भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े (2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 5/36)।
  • T20I क्रिकेट में 1500+ रन बनाने और 50+ विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय।
  • एक टी20 मैच में एक भारतीय द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े (2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 5/16)।
  • टेस्ट क्रिकेट में (201) नंबर 7 या उससे कम पर बल्लेबाजी करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर।
  • टेस्ट क्रिकेट में (24 मैचों में) 1000 रन और 100 विकेट तक पहुंचने वाले संयुक्त सबसे तेज भारतीय।

14. रवींद्र जडेजा के बारे में कुछ और रोचक तथ्य (Ravindra Jadeja interesting facts)


  • रवींद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को जामनगर, गुजरात, भारत में हुआ था।
  • रवींद्र जडेजा को उनके उपनाम "जड्डू" से भी जाना जाता है।
  • जडेजा ने 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से खेल के तीनों प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।
  • जडेजा पहले भारतीय खिलाड़ी हैं और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट में 1,000 से अधिक रन बनाने और 100 से अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के केवल आठवें खिलाड़ी हैं।
  • 2013 में, वह 30 से अधिक वर्षों में एक टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर बने।
  • जडेजा को इंग्लैंड के खिलाफ उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में "मैन ऑफ द मैच" नामित किया गया था।
  • उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है, जिसे उन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 26 गेंदों में हासिल किया था।
  • 2020 में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा जडेजा को T20I क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के रूप में स्थान दिया गया था।
  • जडेजा एक उत्साही घुड़सवार भी हैं और उनके पास कई घोड़े हैं। उन्होंने 2017 में राष्ट्रीय स्तर की घुड़सवारी चैंपियनशिप में भी भाग लिया था।
  • वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तीन तिहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर भी हैं।
  • जडेजा शाकाहारी हैं और शाकाहार और पशु कल्याण को बढ़ावा देने वाले कई अभियानों का हिस्सा रहे हैं।
  • उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के लिए उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए 2020 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का "सबसे मूल्यवान खिलाड़ी" नामित किया गया था।
  • जडेजा एक कुशल ड्रमर हैं और उन्होंने कभी-कभी भारतीय क्रिकेट टीम के जाम सत्र के दौरान वाद्य यंत्र बजाया है।
  • उन्हें अपने गृह राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2016 में गुजरात पर्यटन के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था।
  • उनका विवाह मैकेनिकल इंजीनियर रीवाबा सोलंकी से हुआ है और उनकी एक बेटी है जिसका नाम निध्याना है।
  • 2019 में, 50 ओवर के मैच में बल्ले और गेंद दोनों के साथ लगातार प्रदर्शन के लिए जडेजा को ICC ODI टीम ऑफ द ईयर में नामित किया गया था।

15. रवींद्र जडेजा पुरस्कार और सम्मान (Ravindra Jadeja Awards)


रवींद्र जडेजा को क्रिकेट के मैदान पर अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अपने पूरे करियर में कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं। 

  • अर्जुन पुरस्कार: 2013 में, रवींद्र जडेजा को क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों के लिए भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • ICC वर्ल्ड टेस्ट XI: रवींद्र जडेजा को ICC वर्ल्ड टेस्ट XI में कई बार नामित किया गया है, जिसमें 2016, 2017 और 2019 शामिल हैं।
  • CEAT इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर: 2018 में, टेस्ट क्रिकेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए रवींद्र जडेजा को CEAT इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया।
  • आईपीएल मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर: 2020 में, रवींद्र जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स के लिए उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) नामित किया गया था।
  • मैन ऑफ द मैच/सबसे मूल्यवान खिलाड़ी पुरस्कार: रवींद्र जडेजा को टेस्ट और सीमित ओवरों के क्रिकेट दोनों में बल्ले, गेंद और मैदान में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कई मैन ऑफ द मैच और सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (एमवीपी) पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।
  • ICC चैंपियंस ट्रॉफी टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट: रवींद्र जडेजा को टूर्नामेंट में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट में नामित किया गया था।
  • पोली उमरीगर पुरस्कार: रवींद्र जडेजा को 2017-18 सत्र में भारत के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर होने के लिए प्रतिष्ठित पोली उमरीगर पुरस्कार मिला है।


FAQ. 



1. रवींद्र जडेजा का पूरा नाम क्या है?

- रवींद्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा

2. रवींद्र जडेजा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कब किया था?

- रवींद्र जडेजा ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

3. रवींद्र जडेजा की खेलने की शैली क्या है?

- रवींद्र जडेजा बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाज हैं। वह एक बेहतरीन फील्डर भी हैं।

4. रवींद्र जडेजा का टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर क्या है?

- रवींद्र जडेजा का टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 235 रन है, जो उन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।

5. क्या रवींद्र जडेजा ने कभी भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की है?

- हां, रवींद्र जडेजा ने नियमित कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में कुछ मौकों पर भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की है।

6. रवींद्र जडेजा का उपनाम क्या है?

- रवींद्र जडेजा को अक्सर उनके उपनाम "जड्डू" से पुकारा जाता है।

7. क्या रवींद्र जडेजा के पास कोई समर्थन है?

-  रवींद्र जडेजा ने गुजरात पर्यटन, लाइफ ओके और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन सहित कई ब्रांडों का समर्थन किया है।

8. रवींद्र जडेजा की कुल संपत्ति कितनी है?

- रवींद्र जडेजा की कुल संपत्ति लगभग 8 मिलियन डॉलर आंकी गई थी।

9. क्रिकेट के बाहर रवींद्र जडेजा के कुछ शौक क्या हैं?

- रवींद्र जडेजा एक उत्साही घुड़सवार हैं और कई घोड़ों के मालिक हैं। उन्हें ढोल बजाने में भी मजा आता है और वह घुड़दौड़ के बड़े प्रशंसक हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.