विक्की कौशल का जीवन परिचय। Biography of Vicky Kaushal in Hindi

विक्की कौशल का जीवन परिचय। Birth | Marriage | Net Worth Vicky Kaushal Biography in Hindi 


विक्की कौशल एक भारतीय अभिनेता है। विक्की ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2015 में फिल्म मसान से की थी, इस फिल्म के लिए विक्की को इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकेडमी अवार्ड्स के तहत बेस्ट मेल डेब्यू पुरुस्कार से नवाजा जा चुका है।



विक्की कौशल का जीवन परिचय। Birth | Marriage | Net Worth | Vicky Kaushal Biography in Hindi

1. विक्की कौशल का जीवन परिचय (Biography of Vicky Kaushal)

विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई, महाराष्ट्र को पिता शाम कौशल एवं माँ वीणा कौशल के यहां हुआ था।विक्की एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते है।

इनके पिता शाम कौशल हिंदी फिल्मों में एक्शन निर्देशक का काम करते थे। विक्की की माँ वीणा कौशल एक ग्रहणी है। इनके भाई का नाम सनी कौशल है जो की एक अभिनेता है।

विक्की अपनी मां के बेहद करीब हैं। जब भी वह छुट्टी पर होते है, तो सुबह सबसे पहले वह अपनी मां को फोन करते है और उन्हें बताते है कि उसका पिछला दिन कैसा गुजरा और उन्होंने दिनभर क्या खाया ।

2. विक्की कौशल का शिक्षा (Vicky Kaushal Education)

 Vicky Kaushal ने अपनी शुरूआती शिक्षा मुंबई के सेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल से प्राप्त की उसके बाद उन्होंने  राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

जब विक्की स्कूल में पढाई कर रहे थे। तब वह ड्रामा, फैंसी ड्रेस और डांस प्रतियोगिताओं में भाग लिया करते थे । 

कॉलेज के अपने दूसरे वर्ष के दौरान, वह इंडस्ट्रियल विजिट के लिए एक कंपनी में गए थे जहाँ उन्होंने महसूस किया था कि वह 9 से 5 की नौकरी नहीं कर पाएंगे। फिर, नौकरी के लिए चुने जाने के बावजूद, उन्होंने अभिनय के अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए नौकरी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था ।

इसके बाद उन्होंने अभिनय सीखने के लिए  किशोर नमित कपूर अभिनय संस्थान मुंबई में प्रवेश लिया। यहां उनके किशोर नमित कपूर अभिनय संस्थान के दिनों में एक नकारात्मक भूमिका निभाई थी ।

3. प्रारंभिक जीवन और करियर (Early life and career)

विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। विक्की के पिता का नाम श्याम कौशल है, जोकि कई बॉलीवुड फिल्मों  में बतौर एक्शन निर्देशक और स्टंट कोर्डिनेटर काम कर चुके हैं, जिनमे स्लमडॉग मिलेनियर, 3 Idiots, Bajrangi Bhaijaan आदि शामिल है। विक्की के भाई सनी भी हिंदी सिनेमा में सक्रिय है, सनी ने बतौर सह-निर्देशक फिल्म गुंडे और माय फ्रेंड पिंटो में काम किया। 

विक्की कौशल एक भारतीय अभिनेता है। विक्की ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2015 में फिल्म मसान से की थी, इस फिल्म के लिए विक्की को इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकेडमी अवार्ड्स के तहत बेस्ट मेल डेब्यू पुरुस्कार से नवाजा जा चुका है। इसके बाद विक्की साइक्लोजिकल थ्रिलर फिल्म रमन राघव 2.0 (2016), राजी, संजू आदि में नजर आये।  

4. विक्की कौशल की शादी (Katrina Kaif and Vicky Kaushal Marriage)

बॉलीवुड स्टार कैटरीना कैफ और विक्की कौशल 09 दिसंबर 2021 को शादी के बंधन में बंध गए। कैटरीना एवं विक्की कौशल ने अपने अपने इंस्टाग्राम पर शादी की लोगो के बीच साझा की ।

विक्की कौशल कैटरीना कैफ ने 09 दिसंबर 2021 राजस्थान के सिक्स सेंस फोर्ट बड़वारा, सवाई माधोपुर जिले में रखी गई थी जिसमें परिवार और करीबी दोस्त शामिल थे। 

5. विक्की कौशल की कुल संपत्ति (Vicky Kaushal Net Worth)

विक्की कौशल की कुल संपत्ति 48 करोड़ रुपये है, जो यूएस $6 मिलियन के बराबर है। वह उन अभिनेताओं में से एक हैं जिनका स्टारडम लगातार ऊंची उड़ान भर रहा है, और आने वाले कुछ वर्षों में वह निश्चित रूप से भारत के सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक हो सकते हैं। विक्की कौशल कथित तौर पर प्रति फिल्म 4 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं और प्रति वर्ष 8 करोड़ रुपये से अधिक कमाते हैं। बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल के पास कई भव्य संपत्तियां, लक्जरी कारों का एक बेड़ा और विभिन्न ब्रांड विज्ञापन हैं जो उनकी निवल संपत्ति में योगदान करते हैं। विक्की कौशल के पास विभिन्न व्यक्तिगत निवेश और उत्पादन उपक्रम भी हैं जो उनकी निवल संपत्ति में योगदान करते हैं। यहां हमने विक्की कौशल की कुल संपत्ति के बारे में वह सब कुछ शामिल किया है जो आपको जानना चाहिए।

6. विक्की कौशल की अन्य फिल्मे (Other films of Vicky Kaushal)

साल फ़िल्म किरदार
2012 लव शव ते चिकन खुराना युवा ओमी
2013 गीक आउट गीक
2015 बॉम्बे वेलवेट निरीक्षक बासिल
2015 मसान दीपक
2016 ज़ुबान दिलशेर
2016 द हीरो- ए बोलीवुड स्टोरी लघु फिल्म
2016 रमन राघव 2.0 राघव सिंह
2016 मनमर्ज़ियाँ विक्की 'डीजे सैंड्ज़' संधू
2018 लव पर स्क्वेयर फुट संजय चतुर्वेदी
2018 राज़ी इक़बाल सैयद
2018 लस्ट स्टोरीज़ पारस
2018 संजू कमलेश "कमली" कन्हैयालाल कापसी
2018 मनमर्जियां विक्की संधू
2019 उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक मेजर विहान सिंह शेरगिल
2020 भूत - पार्ट वन: द हॉन्टेड शिप पृथ्वी प्रकाशन
2021 सरदार उधम उधम सिंह
2022 गोविंदा नाम मेरा गोविंदा वाघमारे


7. विक्की कौशल के पुरस्कार (Vicky Kaushal Awards)

 

साल फ़िल्म पुरस्कार
2016 मसान सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए स्क्रीन अवार्ड
2022 सरदार उधम सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए IIFA अवार्ड
2019 उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
2019 संजू सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार
2022 सरदार उधम सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड
2016 मसान सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए जी सिने पुरस्कार
2019 संजू सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए IIFA अवार्ड
2019 संजू सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ज़ी सिने अवार्ड


विक्की कौशल अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी जाने जाते हैं, उन्होंने COVID-19 महामारी के दौरान PM Cares Fund में 1 करोड़ का दान दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने