म्यूचुअल फंड में मोटा रिटर्न, सस्ता लोन भी मिलेगा | loan against mutual fund

म्यूचुअल फंड में मोटा रिटर्न, सस्ता लोन भी मिलेगा | loan against mutual fund | loan against mutual fund interest rate

लोग कम जोखिम में अधिक रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं। इसमें तगड़ा रिटर्न तो मिलता ही है, जरूरत पड़ने पर आसानी से सस्ता लोन भी ले सकते हैं। अगर शॉर्ट टर्म के लिए तत्काल पैसे की जरूरत है तो अपने म्यूचुअल फंड को न बेचें और न ही एफडी को तोड़ें।

पसर्नल लोन या क्रेडिट कार्ड से लोन भी नहीं लें, इनके बजाय अपने म्यूचुअल फंड पर लोन (एलएएमएफ) ले सकते हैं। इस तरह आपका निवेश बढता रहेगा और आपको केवल लोन से उपयोग की गई रकम पर ब्याज देना होगा, पूरी स्वीकृत राशि पर नहीं। यह लोन बैंक ओवरड्राफ्ट सुविधा की तरह काम करता है।

म्यूचुअल फंड में मोटा रिटर्न, सस्ता लोन भी मिलेगा | loan against mutual fund | loan against mutual fund interest rate

इसलिए पर्सनल लोन से बेहतर

म्यूचुअल फंड का रिटर्न बाकी फिक्स रिटर्न वाले ऑप्शन्स की तुलना में ज्यादा रहता है। इसलिए इसमें निवेश बनाए रखना फायदेमंद होगा । इक्विटी फंड के मामले में नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) के 50% तक का लोन मिल सकता है। वहीं डेट फंड्स पर एनएवी 80% तक लोन ले सकते हैं। म्यूचुअल फंड पर लोन की ब्याज दर 9% से 11% के बीच है, जबिक पर्सनल लोन की दरें 13% से 15% तक है। इसके अलावा एमएफ लोन 'पर प्रोसेसिंग फीस में भी छूट मिल जाती है।

म्यूचुअल फंड में मोटा रिटर्न, सस्ता लोन भी मिलेगा | loan against mutual fund | loan against mutual fund interest rate

लोन के लिए ये चीजें जरूरी

  • यदि अपने शेयरों म्यूचुअल फंड को लोन के लिए कॉलेटरल के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें डीमैट में रखा जाना चाहिए। 
  • जब शेयर या यूनिट को लोन के लिए गिरवी रखते हैं, तो आप उन्हें तब तक बेच नहीं सकते जब तक कि लोन का भुगतान नहीं कर देते। 
  • अगर आप तय समय में लोन नहीं चुकाते हैं तो लोनदाता आपकी ओर से गिरवी रखी गई संपत्तियों को बेच सकते हैं।

FAQ.

1. म्युचुअल फंड क्या है?

म्यूचुअल फंड एक एकत्रित निवेश साधन है जो कई निवेशकों को पेशेवर फंड प्रबंधकों द्वारा प्रबंधित स्टॉक, बॉन्ड या अन्य प्रतिभूतियों के विविध पोर्टफोलियो में निवेश करने के लिए अपने पैसे को एक साथ इकट्ठा करने की अनुमति देता है।

2. म्यूचुअल फंड कैसे काम करते हैं?

म्यूचुअल फंड निवेशकों से पैसा इकट्ठा करते हैं और इसका उपयोग प्रतिभूतियों के विविध पोर्टफोलियो को खरीदने के लिए करते हैं। निवेशकों को म्यूचुअल फंड में शेयर प्राप्त होते हैं, और अंतर्निहित परिसंपत्तियों के प्रदर्शन के आधार पर उन शेयरों के मूल्य में उतार-चढ़ाव होता है।

3. म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते हैं?

म्यूचुअल फंड विभिन्न प्रकार के होते हैं, जिनमें इक्विटी (स्टॉक) फंड, बॉन्ड फंड, मनी मार्केट फंड, हाइब्रिड फंड, इंडेक्स फंड और सेक्टर-विशिष्ट फंड शामिल हैं।

4. म्यूचुअल फंड के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश क्या है?

न्यूनतम निवेश राशि हर फंड में अलग-अलग होती है। कुछ म्यूचुअल फंडों में न्यूनतम निवेश आवश्यकताएं कम होती हैं, जबकि अन्य को पर्याप्त प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता हो सकती है।


5. म्यूचुअल फंड के साथ कौन सी फीस जुड़ी हुई है?

म्यूचुअल फंड आम तौर पर व्यय अनुपात (वार्षिक परिचालन व्यय), बिक्री भार (कमीशन), और मोचन शुल्क जैसे शुल्क लेते हैं। व्यय अनुपात फंड की संपत्ति से घटाया जाता है और आपके रिटर्न को प्रभावित करता है।

6. व्यय अनुपात क्या है?

व्यय अनुपात म्यूचुअल फंड के वार्षिक परिचालन व्यय का एक माप है जिसे प्रबंधन के तहत फंड की औसत संपत्ति के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। यह फंड के प्रबंधन की लागत का प्रतिनिधित्व करता है।

7. लोड शुल्क क्या है?

जब आप म्यूचुअल फंड के शेयर खरीदते या बेचते हैं तो लोड शुल्क एक बिक्री कमीशन होता है। जब आप खरीदते हैं तो फ्रंट-एंड लोड चार्ज किया जाता है, जबकि जब आप बेचते हैं तो बैक-एंड लोड चार्ज किया जाता है।

8. क्या मैं किसी भी समय अपने म्यूचुअल फंड शेयर भुना सकता हूँ?

ज्यादातर मामलों में, आप किसी भी व्यावसायिक दिन पर म्यूचुअल फंड शेयर भुना सकते हैं। हालाँकि, कुछ फंडों में विशिष्ट मोचन प्रतिबंध या शुल्क हो सकते हैं, इसलिए फंड के प्रॉस्पेक्टस की जांच करना आवश्यक है।

9. प्रॉस्पेक्टस क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

प्रॉस्पेक्टस म्यूचुअल फंड द्वारा प्रदान किया गया एक कानूनी दस्तावेज है जिसमें फंड के बारे में आवश्यक जानकारी होती है, जिसमें उसके निवेश उद्देश्य, रणनीतियाँ, शुल्क और ऐतिहासिक प्रदर्शन शामिल हैं। सोच-समझकर निर्णय लेने के लिए किसी फंड में निवेश करने से पहले प्रॉस्पेक्टस को पढ़ना महत्वपूर्ण है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने