मोहम्मद शमी का जीवन परिचय, क्रिकेट करियर, पत्नी और बच्चे, पुरस्कार, नेटवर्थ


मोहम्मद शमी का जीवन परिचय, परिवार, क्रिकेट करियर, पत्नी और बच्चे, पुरस्कार, नेटवर्थ | Mohammed Shami Hindi Biography, Family, Cricket Career, Wife and Children, Awards, Net Worth

मोहम्मद शमी का जीवन परिचय, परिवार, क्रिकेट करियर, पत्नी और बच्चे, पुरस्कार, नेटवर्थ | Mohammed Shami Biography, Family, Cricket Career, Wife and Children, Awards, Net Worth

मोहम्मद शमी एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो अपने तेज गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म 3 सितंबर, 1990 को अमरोहा, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। शमी ने 2013 में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से वह भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख सदस्य बन गए हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों, ODI और T20I में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। शमी गेंद को दोनों तरह से स्विंग कराने और गति उत्पन्न करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है और उन्हें भारतीय क्रिकेट में शीर्ष तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

1. मोहम्मद शमी का जीवन परिचय, परिवार (Mohammed Shami Hindi Biography)

मोहम्मद शमी का जन्म 3 सितंबर, 1990 को हुआ था। मोहम्मद शमी के पिता तौसीफ अली हैं, जो एक किसान के रूप में काम करते थे। उन्होंने कम उम्र में ही अपने बेटे के क्रिकेट के प्रति जुनून को पहचान लिया और उसके सपनों को पूरा करने में उसका साथ दिया। मोहम्मद शमी का एक बड़ा भाई भी है जिसका नाम मोहम्मद कैफ है, जिन्होंने उनकी क्रिकेट यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

2. मोहम्मद शमी का क्रिकेट करियर (Mohammad Shami cricket career) 

मोहम्मद शमी एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जिनका अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला एक सफल करियर रहा है। वह मुख्य रूप से एक तेज गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं और खेल के तीनों प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम में उनका अहम योगदान रहा है।

मोहम्मद शमी ने जनवरी 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। मोहम्मद शमी गेंद को स्विंग कराने और गति उत्पन्न करने की क्षमता ने उन्हें टीम के लिए एक मूल्यवान संपत्ति बना दिया।

मोहम्मद शमी ने 21 मार्च 2014 को भारत के लिए अपना T20 अंतरराष्ट्रीय (T20) डेब्यू किया। उनका पहला मैच बांग्लादेश में आयोजित आईसीसी विश्व T20 टूर्नामेंट के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ हुआ था। उस मैच में, शमी ने चार ओवर फेंके और 23 रन देकर एक विकेट लिया। भारत ने 7 विकेट से मैच जीत लिया, जिसमें शमी ने अपनी पहली T20 उपस्थिति में टीम की जीत में सकारात्मक योगदान दिया।

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी ने 21 नवंबर, 2013 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। यह मैच भारत के कोलकाता के ईडन गार्डन्स में हुआ था। शमी ने प्रभावशाली शुरुआत की, मैच में नौ विकेट चटकाए, जिसमें दूसरी पारी में पांच विकेट शामिल थे। उन्होंने भारत को एक पारी और 51 रनों से आसान जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपने डेब्यू मैच में शमी के प्रदर्शन ने उनके लिए एक सफल टेस्ट करियर की शुरुआत की।

मोहम्मद शमी ने 4 अप्रैल, 2013 को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व करते हुए आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) की शुरुआत की। 

4. मोहम्मद शमी पत्नी और बच्चे (Mohammed Shami wife)

मोहम्मद शमी की शादी हसीन जहां से हुई थी। उन्होंने 2014 में शादी के बंधन में बंध गए। उनके दो बच्चे हैं, एक बेटी का नाम आयरा शमी और एक बेटा है जिसका नाम मोहम्मद है। 

5. मोहम्मद शमी के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Mohammed Shami interesting facts)

  • पूरा नाम : मोहम्मद शमी अहमद
  • जन्म तिथि और स्थान: मोहम्मद शमी का जन्म 9 मार्च 1990 को अमरोहा, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था।
  • अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण: शमी ने 6 जनवरी, 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया।
  • गेंदबाजी शैली: शमी दाएं हाथ के तेज-मध्यम गेंदबाज हैं।
  • हैट्रिक हीरो: वह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने। शमी ने 2019 क्रिकेट विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।
  • प्रभावशाली टेस्ट डेब्यू: शमी ने एक प्रभावशाली टेस्ट डेब्यू किया था, 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में नौ विकेट लिए थे।
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल): शमी ने कोलकाता नाइट राइडर्स (2013-2014) और दिल्ली कैपिटल्स (2019-वर्तमान) सहित विभिन्न आईपीएल टीमों का प्रतिनिधित्व किया है।
  • निजी जीवन: शमी की शादी 2014 में हसीन जहां से हुई थी और उनके दो बच्चे हैं।
  • फिटनेस उत्साही: शमी अपने सख्त फिटनेस रूटीन के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने मैदान पर अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए अपने फिटनेस स्तर में सुधार करने पर काम किया है।
  • सामाजिक पहल: शमी सक्रिय रूप से सामाजिक कारणों का समर्थन करते हैं और धर्मार्थ कार्यों में शामिल रहे हैं, जिसमें वंचित बच्चों को उनकी शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है।

6. मोहम्मद शमी के पुरस्कार (Mohammad Shami awards)

  • टेस्ट में मैन ऑफ द मैच शमी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए टेस्ट मैचों में मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया है। कुछ उल्लेखनीय उदाहरणों में 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ और 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका प्रदर्शन शामिल है।
  • पोली उमरीगर अवॉर्ड: शमी को 2018-19 सीजन के लिए प्रतिष्ठित पोली उमरीगर अवॉर्ड मिला. यह पुरस्कार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को प्रदान किया जाता है।
  • विजडन इंडिया अल्मनैक क्रिकेटर ऑफ द ईयर: 2019 में, शमी को पिछले वर्ष में उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए पांच विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया था।
  • आईपीएल प्रदर्शन: हालांकि आधिकारिक पुरस्कार नहीं है, शमी को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए पहचाना गया है। उन्हें अपने गेंदबाजी कौशल और टूर्नामेंट में खेले गए विभिन्न टीमों के लिए मैच जिताने वाले योगदान के लिए सराहना मिली है।

7. मोहम्मद शमी की नेटवर्थ (Mohammed shami net worth)

मोहम्मद शमी की कुल संपत्ति $6 मिलियन अमरीकी डालर 49 करोड़ भारतीय रुपये से भी अधिक। उनकी आय का मुख्य स्रोत क्रिकेट है साथ ही उनका ब्रांड वैल्यू भी बहुत अधिक है। वे पूरी दुनिया भर में सबसे सम्मानित खिलाड़ियों में से एक हैं।

इसके अलावा वे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से भी बड़ी रकम कमाते हैं। वे कई ब्रांडों के ब्रांड एंबेसडर भी हैं जहां वे अच्छी खासी रकम वसूलते हैं।

FAQ.

1. मोहम्मद शमी कौन से जिले का है?

- उत्तर प्रदेश राज्य के अमरोहा जिले के सहसपुर गांव में हुआ था। 

2. शमी की बॉलिंग स्पीड कितनी है?

- मोहम्मद शमी दाएँ हाथ से तेज गति की गेंदबाजी करते है तथा ये लगभग 145 किलोमीटर की गति से गेंदबाजी करते हैं।

3. मोहम्मद शमी की आईपीएल में कितनी कीमत है?

- मोहम्मद शमी को गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2023 में 6.25 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने