ईशान किशन का जीवन परिचय, शिक्षा, करियर, टी20 इंटरनेशनल डेब्यू | Ishaan Kishan Hindi Biography

ईशान किशन का जीवन परिचय, शिक्षा, करियर, टी20 इंटरनेशनल डेब्यू, क्रिकेट रिकॉर्ड्स, ईशान किशन की नेटवर्थ Ishaan Kishan Hindi Biography, Education, Career, T20 International Debut, Cricket Records, Ishaan Kishan Net Worth

ईशान किशन का जीवन परिचय, शिक्षा, करियर, टी20 इंटरनेशनल डेब्यू, क्रिकेट रिकॉर्ड्स, ईशान किशन की नेटवर्थ Ishaan Kishan Biography, Education, Career, T20 International Debut, Cricket Records, Ishaan Kishan Net Worth


ईशान किशन का जीवन परिचय

ईशान किशन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। उनका जन्म 18 जुलाई 1998 को पटना, बिहार, भारत में हुआ था। ईशान किशन के पिता का नाम प्रणव कुमार और माता का नाम सुचित्रा सिंह है। इशान किशन ने झारखंड के लिए घरेलू क्रिकेट में पदार्पण किया और प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ तेजी से आगे बढ़े हैं।

ईशान किशन की शिक्षा

ईशान किशन बचपन से ही पढ़ाई में बहुत कमजोर थे, उनका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था और उन्हें खेलना बहुत पसंद था। स्कूल में उसे हमेशा कम अंक मिलते थे। और बस से घर आते समय अपना मार्क पेपर सड़क पर गिरा देता था. और ऐसा वह अपने माता-पिता की मार से बचने के लिए करता था।

ईशान किशन के करियर की शुरुआत

ईशान बचपन से ही क्रिकेट में बहुत माहिर रहे हैं, उनकी प्रतिभा को उनके भाई ने देखा, जिन्होंने उन्हें क्रिकेट खेलने की सलाह दी। भाई की सलाह के बाद ईशान क्रिकेट क्लब में शामिल हो गए और क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। इशान किशन बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो दोनों में बहुत अच्छे हैं। ईशान के करियर में उनके कोच संतोष कुमार की भी खास भूमिका है क्योंकि जब बीसीसीआई ने किसी कारणवश बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की मान्यता रद्द कर दी थी तो ईशान के कोच यानी संतोष कुमार ने उन्हें बाहर दूसरे राज्य में जाने की सलाह दी थी। 

आईपीएल करियर की शुरुआत

ईशान किशन के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप काफी अच्छा साबित हुआ और इस वर्ल्ड कप के तुरंत बाद उन्हें आईपीएल के लिए बुलावा आ गया। 2017 के आईपीएल में इशान किशन को गुजरात लायंस टीम के लिए खेलने का मौका मिला। ईशान किशन गुजरात लायंस टीम में भी ओपनिंग बल्लेबाज थे। 

ईशान किशन का वनडे डेब्यू मैच

ईशान किशन ने 23 मार्च, 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया। यह मैच भारत के पुणे में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में था।

टी20 इंटरनेशनल डेब्यू

ईशान किशन ने 1 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। यह मैच भारत के दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला स्टेडियम में हुआ।

ईशान किशन क्रिकेट रिकॉर्ड्स

  • वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी।
  • सबसे तेज़ वनडे दोहरा शतक (गेल का रिकॉर्ड तोड़ा)
  • पहले वनडे शतक को दोहरे शतक में बदलने वाले पहले खिलाड़ी.
  • टी20 क्रिकेट में भारत के लिए किसी विकेटकीपर द्वारा एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड (89 रन)
  • रणजी ट्रॉफी मैच की एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड (दिल्ली के खिलाफ एक पारी में 14 छक्के)
  • वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी।
  • बांग्लादेश में एकदिवसीय मैचों में किसी भारतीय द्वारा उच्चतम स्कोर (सहवाग का 175)
  • बांग्लादेश में वनडे में किसी भी बल्लेबाज द्वारा उच्चतम स्कोर (210 रन)

ईशान किशन की नेटवर्थ


ईशान किशन के पास एक शानदार घर पटना, बिहार में है। लेकिन यह अभी अपने परिवार के साथ मुंबई में रहते हैं। ईशान के पास BMW 5 Series कार है, जिसकी कीमत लगभग ₹63 लाख है। इनके पास दूसरी कार Ford Mustang है, जिसकी कीमत लगभग ₹70 लाख है। इसके अतिरिक्त इनके पास, एक Mercedes-Benz C Class कार भी है। जिसकी कीमत ₹48 लाख है। 

ईशान किशन को मुंबई इंडियंस ने ₹15.25 करोड़ में खरीदा था। इसके अलावा इनकी ज्यादातर इनकम, ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है। जिसके लिए यह करीब ₹1 करोड़ चार्ज करते हैं। साल 2023 के अनुसार, ईशान किशन की नेटवर्क लगभग ₹60 करोड़ है।

FAQ. 


1.  ईशान किशन कौन हैं?

- ईशान किशन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग कौशल के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म 18 जुलाई 1998 को पटना, बिहार, भारत में हुआ था।

2. क्या ईशान किशन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है?

- हां, ईशान किशन ने 14 मार्च, 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल (टी20आई) मैच में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

3. ईशान किशन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किस फ्रेंचाइजी टीम से खेल चुके हैं?

- ईशान किशन आईपीएल में मुंबई इंडियंस (एमआई) फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े हुए हैं। वह टीम का अभिन्न हिस्सा रहे हैं और उन्होंने उनके लिए कुछ मैच जिताने वाली पारियां खेली हैं।

4. ईशान किशन की कौन सी जाती है?

- ईशान का जन्म पटना, बिहार में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रणव पांडे है वह पेशे से बिल्डर है। ईशान का जन्म एक भूमिहार परिवार में हुआ।

5. ईशान किशन की सैलरी कितनी है?

- ईशान किशन को हर महीने 1.2 करोड़ से भी ज्यादा की कमाई होती है। उनकी आईपीएल से ही सालाना सैलरी 15.25 करोड़ रुपये है। इसके अलावा वह कुछ आमदनी ऐड से भी हासिल करते हैं। उनकी नेट वर्थ करीब 45 करोड़ रुपये है। 

6. ईशान किशन का घर कहाँ पर है?

- मुंबई में ईशान किशन का घर है। 





एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने