Header Ads

ऋषभ पंत का जीवन परिचय, परिवार, क्रिकेट करियर, रिकॉर्ड, | Rishabh Pant Hindi Biography


ऋषभ पंत का जीवन परिचय, परिवार, क्रिकेट करियर, रिकॉर्ड, ऋषभ पंत पुरस्कार,गर्लफ्रेंड Rishabh Pant Hindi Biography, Family, Cricket Career, Records, Rishabh Pant Awards, Girlfriend


ऋषभ पंत का जीवन परिचय, परिवार, क्रिकेट करियर, रिकॉर्ड, ऋषभ पंत पुरस्कार,गर्लफ्रेंड Rishabh Pant Hindi Biography, Family, Cricket Career, Records, Rishabh Pant Awards, Girlfriend

ऋषभ पंत एक कुशल भारतीय क्रिकेटर हैं जो अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग के लिए जाने जाते हैं। 4 अक्टूबर, 1997 को हरिद्वार, उत्तराखंड, भारत में जन्मे पंत ने 2017 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

Rishabh Pant Hindi Biography ऋषभ पंत के लगातार क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के कारण घरेलु क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अभी तक का सफर अच्छा रहा है। पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान है और 2016 से आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी हैं।

ऋषभ पंत को भारत के सबसे होनहार युवा क्रिकेटरों में से एक माना जाता है। उनके प्रभावशाली बल्लेबाजी प्रदर्शन ने खेल के सभी प्रारूपों में भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 

1. ऋषभ पंत का जीवन परिचय, परिवार (Rishabh Pant Hindi Biography, Family)

ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को हुआ था। उनका जन्म स्थान रुड़की है, जो भारत के उत्तराखंड के हरिद्वार जिले का एक शहर है। ऋषभ पंत के पिता का नाम राजेंद्र पंत और उनकी माता का नाम सरोज पंत है। ऋषभ पंत के एक बहन भी जिसका नाम साक्षी है। 

पूरा नाम

ऋषभ राजेन्द्र पंत

निक नाम

पंत

जन्म (Birthday)

4 अक्टूबर सन 1997

उम्र

25 साल

जन्म स्थान

हरिद्वार, उत्तराखंड भारत

पेशा

भारतीय क्रिकेटर

राष्ट्रीयता 

भारतीय

पिता

राजेन्द्र पंत

बल्लेबाजी करने का तरीका

लेफ्टहैंडेड

कद (Height)

5 फुट 7 इंच

कोच / मेंटर

तारक सिन्हा

गर्ल फ्रेंड

ईशा नेगी


2. ऋषभ पंत का शुरूआती जीवन (Rishabh Pant Early life)

ऋषभ पंत को क्रिकेट में बचपन से ही रुचि थी और उन्होंने कम उम्र में ही खेलना शुरू कर दिया था। उनके पिता राजेंद्र पंत ने पहले क्लब क्रिकेट में खेले हुए थे इसलिए खेल के प्रति ऋषभ के जुनून का समर्थन किया। 

अपने शुरुआती वर्षों के दौरान, पंत ने अपने क्रिकेट कौशल को निखारा और एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी के रूप में अपना दमखम दिखाया। उन्होंने औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त किया और स्थानीय मैचों और टूर्नामेंटों में खेले। जूनियर क्रिकेट में उनके अच्छे प्रदर्शन ने कोचों और चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया।

पंत ने शुरू में एक मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में शुरुआत की, लेकिन बाद में एक विकेट-कीपर भी बन गए। उनकी स्वाभाविक प्रतिभा और खेलने की आक्रामक शैली उन्हें अपने साथियों से अलग करती थी। जूनियर स्तर पर उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें विभिन्न टीमों का प्रतिनिधित्व करने के लिए पहचान और अवसर प्रदान किए।

जैसे-जैसे उनका कौशल विकसित हुआ, पंत ने भारत में घरेलू क्रिकेट के रैंकों के माध्यम से अपना रास्ता बनाया। उन्होंने दिल्ली क्रिकेट टीम के लिए खेला और अपनी बल्लेबाजी कौशल और विकेट कीपिंग क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन करना जारी रखा। घरेलू क्रिकेट में उनके लगातार प्रदर्शन के कारण अंततः उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए चुना गया।

क्रिकेट में ऋषभ पंत की शुरुआती यात्रा कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और खेल के प्रति जुनून से चिह्नित थी। उनके समर्पण और प्रतिभा ने उन्हें खेल के उच्चतम स्तर तक पहुँचाया, जहाँ उन्होंने भारतीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण योगदान देना जारी रखा।

3. ऋषभ पंत क्रिकेट करियर (Rishabh Pant cricket career)

ऋषभ पंत ने घरेलू क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के माध्यम से पहचान हासिल की, जहां उन्होंने दिल्ली की राजधानि (पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स) के लिए खेला। उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी और तेजी से रन बनाने की क्षमता ने उन्हें एक रोमांचक खिलाड़ी के रूप में ख्याति दिलाई।

टेस्ट क्रिकेट में, ऋषभ पंत ने अगस्त 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण किया। वह श्रृंखला के चौथे टेस्ट के दौरान इंग्लैंड में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने। पंत तब से भारतीय टेस्ट टीम का एक अभिन्न हिस्सा बन गए हैं और उन्होंने देश और विदेश दोनों जगह महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं।

ऋषभ पंत ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी उल्लेखनीय योगदान दिया है। उन्होंने अपने आक्रामक स्ट्रोक खेलने के साथ तेज गति से रन बनाने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए एकदिवसीय और टी20 में प्रभावशाली पारियां खेली हैं। पंत को अक्सर विकेट कीपिंग की भूमिका में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता है।

4. ऋषभ पंत क्रिकेट रिकॉर्ड (Rishabh Pant cricket record)

  • टेस्ट क्रिकेट:

एक भारतीय विकेट-कीपर द्वारा उच्चतम स्कोर:- ऋषभ पंत के पास टेस्ट क्रिकेट में एक भारतीय विकेट-कीपर द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है। उन्होंने ब्रिस्बेन में आयोजित 2020-21 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला के चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 159 रन बनाए।

भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे तेज शतक:- ऋषभ पंत ने अहमदाबाद में आयोजित 2021 श्रृंखला के चौथे टेस्ट के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 118 गेंदों पर शतक बनाया। यह टेस्ट क्रिकेट में किसी भारतीय विकेटकीपर का सबसे तेज शतक है।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेट कीपर:- ऋषभ पंत इंग्लैंड में 2018 श्रृंखला और ऑस्ट्रेलिया में 2020-21 श्रृंखला के दौरान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेट-कीपर बने।

  • वनडे क्रिकेट:

वनडे में शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय विकेट कीपर:- ऋषभ पंत ने 21 साल और 38 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की जब उन्होंने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद शतक बनाया था।

एक भारतीय विकेट-कीपर द्वारा सबसे तेज अर्धशतक:- ऋषभ पंत के पास एकदिवसीय मैचों में एक भारतीय विकेट-कीपर द्वारा सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड है। उन्होंने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 18 गेंदों में यह मुकाम हासिल किया था।

  • टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट:

एक भारतीय विकेट-कीपर द्वारा सबसे तेज अर्धशतक:- ऋषभ पंत के पास टी20 में एक भारतीय विकेट-कीपर द्वारा सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड है। उन्होंने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 21 गेंदों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

  • IPL (इंडियन प्रीमियर लीग):

आईपीएल में अर्धशतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी:- ऋषभ पंत 18 साल और 212 दिन की उम्र में आईपीएल में अर्धशतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने, जब उन्होंने 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की।

एक भारतीय द्वारा एक आईपीएल पारी में सर्वाधिक छक्के: पंत ने 2018 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक पारी में 12 छक्के लगाए, जो एक आईपीएल पारी में एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक छक्के हैं।

5. ऋषभ पंत के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Rishabh Pant interesting facts)

  • विदेश में टेस्ट शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय विकेटकीपर: 21 साल और 328 दिन की उम्र में, पंत ने 2018 में द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ शतक बनाया, भारत के बाहर यह उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय विकेटकीपर बन गए।
  • IPL 2018 इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट: ऋषभ पंत का 2018 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में एक असाधारण सीज़न था, जहाँ उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने 14 मैचों में 684 रन बनाए, जिससे उन्हें टूर्नामेंट के इमर्जिंग प्लेयर का पुरस्कार मिला।
  • प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक भारतीय विकेट-कीपर द्वारा सबसे तेज शतक: 2016 में, रणजी ट्रॉफी में झारखंड के खिलाफ दिल्ली के लिए खेलते हुए, पंत ने सिर्फ 48 गेंदों पर शतक बनाया, एक भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया प्रथम श्रेणी क्रिकेट।
  • U-19 क्रिकेट में सफलता: पंत उस भारतीय U-19 टीम का हिस्सा थे जिसने 2016 ICC U-19 विश्व कप जीता था। उन्होंने फाइनल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, नाबाद 38 रन बनाए और स्टंप के पीछे एक महत्वपूर्ण कैच लिया।
  • एडम गिलक्रिस्ट के प्रशंसक पंत ने अक्सर कहा है कि वह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के प्रशंसक हैं। उन्होंने गिलक्रिस्ट की खेलने की शैली को स्वीकार किया है और बल्लेबाजी के लिए उनके आक्रामक दृष्टिकोण का अनुकरण करने की इच्छा व्यक्त की है।
  • संगीत से प्यार: पंत को क्रिकेट के अलावा संगीत का भी शौक है. वह ड्रम बजाने के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने ड्रम बजाने के कौशल का प्रदर्शन करते हुए खुद के वीडियो साझा किए हैं।

6. ऋषभ पंत पुरस्कार (Rishabh Pant Award)

  • आईपीएल 2018 में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: पंत को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए शानदार बल्लेबाजी के लिए 2018 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में टूर्नामेंट के इमर्जिंग प्लेयर से सम्मानित किया गया।
  • ICC मेन्स इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2018: पंत को 2018 में ICC मेन्स इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह सम्मान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए मिला।
  • सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट 2017-18: पंत को भारत में घरेलू ट्वेंटी-20 प्रतियोगिता सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 2017-18 संस्करण में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट नामित किया गया था।
  • CEAT इंटरनेशनल यंग प्लेयर ऑफ द ईयर 2019: 2019 में, पंत को भारतीय क्रिकेट में उनके लगातार प्रदर्शन और योगदान के लिए CEAT इंटरनेशनल यंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला।
  • इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर्स - इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर 2019: पंत को 2019 में इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर्स समारोह में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

7. ऋषभ पंत कुल सम्पति (Rishabh Pant net worth)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऋषभ पंत ने साल 2020 में 29.19 करोड़ रुपये की कमाई की थी। वहीं, 2021 में पंत की कुल नेटवर्थ 5 मिलियन डॉलर रही। फिलहाल ऋषभ पंत का कुल नेटवर्थ लगभग $10 मिलियन डॉलर (करीब 86 करोड़ रुपये) है बाएं हाथ के बेस्टमैन ऋषभ पंत कारों के काफी शौकीन हैं। उनकी कार कलेक्शन में मर्सिडीज, ऑडी 8 और फोर्ड कारें शामिल हैं। 

FAQ. 

1. ऋषभ पंत का पूरा नाम क्या है?

- ऋषभ पंत का पूरा नाम ऋषभ राजेंद्र पंत है।

2. ऋषभ पंत का जन्म कब हुआ था?

- ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को हुआ था।

3. ऋषभ पंत कहाँ से हैं?

- रुड़की, उत्तराखंड, भारत से हैं।

4. ऋषभ पंत किस आईपीएल टीम के लिए खेलते हैं?

- ऋषभ पंत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व करते हैं।

5. ऋषभ पंत ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कब किया था?

ऋषभ पंत ने 18 अगस्त, 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

6. ऋषभ पंत की पत्नी कौन है?

ईशा नेगी भारतीय क्रिकेटर, ऋषभ पंत की प्रेमिका हैं। 

7. ऋषभ पंत का स्वास्थ्य कैसा है?

ऋषभ पंत को दिसंबर में एक भयानक कार दुर्घटना का सामना करना पड़ा और एक महीने तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद वह घर लौट आए। ऋषभ के घुटने में चोट होने के कारण उनके घुटने की सर्जरी की गई थी। वह वर्तमान में रिकवरी में हैं और हाल ही में चोट के आकलन के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी गए थे।



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.