Header Ads

भारत की पहली महिला जादूगर सुहानी शाह का जीवन परिचय | Magician Suhani Shah Biography

सुहानी शाह का जीवन परिचय (हाइट, वेट, शिक्षा, करियर, अन्य काम, सम्पति, उम्र, परिवार, जीवनी) Biography of Suhani Shah Height, Weight, Education, Other Works, career, Wealth, Age, Family, Biography in Hindi, Indian mentalis

Indian mentalis, Magician Suhani Shah Biography, Net worth, height, weight, Age


भारत की पहली महिला जादूगर का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली suhani shah magician आज इंटरनेट की दुनिया में छाई हुई है जब से यह संदीप माहेश्वरी के शो में जाकर आई है तब से इन के वीडियोस इंटरनेट पर काफी तेजी से वायरल हो रहे हैं लोग Suhani shah के बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर ये किस तरीके से लोगों के दिमाग को पढ़ती है।

सुहानी शाह का जीवन परिचय (Suhani Shah Biography)

suhani shah का जन्म 29 जनवरी 1990 को उदयपुर, राजस्थान में एक हिंदू परिवार में हुआ था। उसने अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए कक्षा 2 में अपना स्कूल छोड़ दिया। पूरी दुनिया में लगातार यात्राओं के कारण वह होम-स्कूली थी। सुहानी ने कभी भी औपचारिक शिक्षा नहीं ली थी और कहती हैं कि "अनुभवों ने एक स्कूल जितना सिखा सकता है या कर सकते है की उससे कहीं अधिक सिखाया है।"

सुहानी शाह का परिवार (Suhani Shah Family) 

सुहानी के पिताजी का नाम श्री चंद्रकांता है और  माता का नाम श्रीमती स्नेहलता है। सुहानी का एक भाई भी है। 

सुहानी शाह हाइट, वेट, उम्र (Suhani Shah Height, Weight, Age)

31 वर्षीय सुहानी के प्रशंसक अपने पसंदीदा हस्तियों की शारीरिक स्थिति के बारे में जानना पसंद करते हैं। पसंदीदा हस्तियों का अनुसरण करना हम में से कई लोगों के लिए शारीरिक और शैली का एक बड़ा शौक है। हम इसे महसूस कर सकते हैं। (suhani shah height) वह लगभग 162 सेमी है। उसका वजन लगभग 55 किलो है। वज़न को नियमित रूप से बदला जा सकता है, यहाँ हमने नवीनतम मूल्य जोड़ा है। इनकी आंखों का रंग गहरा भूरा और बाल प्राकृतिक रूप से काले हैं। 

सुहानी शाह की शिक्षा (Suhani Shah Education)

सुहानी के माता–पिता राजस्थान से गुजरात में शिफ्ट हो गए । सुहानी का प्रारम्भिक शिक्षा भी गुजरात से ही हुई थी। और इन्होंने यही से जादू की कला भी सीखी । इनके जीवन का पहला स्टेज शो भी गुजरात में ही हुआ था ।

सुहानी शाह का करियर (Suhani Shah career)

सुहानी का पहला स्टेज शो 22 अक्टूबर 1997 को अहमदाबाद के ठाकोरभाई देसाई हॉल में आयोजित किया गया था । उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं और इसी के साथ सुहानी को ऑल इंडिया मैजिक एसोसिएशन द्वारा जादूपरी की उपाधि से सम्मानित किया गया है। 2019 तक, उसने 5000 से अधिक शो किए हैं। उन्होंने एक भ्रमजाल के रूप में शुरुआत की और अब एक मानसिक चिकित्सक हैं। वह गोवा में अपने क्लिनिक सुहानी माइंडकेयर में क्लिनिकल हिप्नोथेरेपिस्ट के रूप में काम करती हैं । वह एक कॉर्पोरेट ट्रेनर, एक लेखक और एक काउंसलर भी हैं और उन्होंने कई टेड टॉक्स दिए हैं।

सुहानी का अन्य काम (Suhani Shah Other Works)

सुहानी शाह पहली भारतीय महिला जादूगर, यूट्यूबर, लेखक तथा सम्मोहन चिकित्सक है सुहानी शाह ने 2019 तक 5 हजार से ज्यादा स्टेज शो किए हैं जोकि अपने आप में एक रिकॉर्ड है पढ़ाई से बचपन में ही नाता तोड़ने वाले Suhani shah ने कई प्रसिद्ध पुस्तकें जैसे योर हॉस्पिटल बैग, अनलीश योर हिडन पावर, विजिट बाय द म्यूजिक कलेक्शन ऑफ परमिज लिखी है।

सुहानी शाह की सम्पति (Suhani Shah Net Worth)

भारत की प्रसिद्ध महिला जादूगरों में से एक, सुहानी शाह की कुल संपत्ति लगभग 1 से 2 करोड़ रुपये है, जिसमें उनकी आय का मुख्य स्रोत YouTube और मैजिक स्टेज शो से है।

सुहानी शाह रोचक तथ्य (Suhani Shah Interesting Facts)

  • सुहानी शाह ने कई प्रसिद्ध लोगों जैसे अभिनेता अनुपम खेर, क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट आदि के लिए प्रदर्शन किया है।
  • उनके पहले ही कार्यक्रम के दौरान, गुजरात के पूर्व में शंकरसिंह वाघेला समारोह में उपस्थित हुए।
  • सुहानी शाह एक पेट लवर हैं, उन्हें जानवरों से बहुत प्यार है, उनके पास दो पालतू कुत्ते भी हैं, जिनका नाम ज़ायरो और स्टीव है। स्टीव को अक्सर उनके इंस्टाग्राम पर देखा जा सकता है क्योंकि वह अपने कुत्ते की सभी तस्वीरें अपनी चाहने वालो के साथ शेयर करते हैं।
  • दी सुहानी का मानना है कि उनके प्रयास से वे अच्छे भ्रम फैलाने वालों के लिए अच्छा मार्ग या आधार बना रहे हैं। पहले, भ्रम फैलाने वालों के लिए ये उद्योग बहुत छोटा था, और कोई जगह नहीं थी, लेकिन कुछ वर्षों से ये चीजें बदल गई हैं।
  • सुहानी अंग्रेजी भाषा में इतनी अच्छी नहीं थी और इसलिए उन्होंने खुद ही ये भाषा सीखी।
  • उनके योगदान और प्रतिभा को वेब सीरीज और टीवी शो सहित कई शो में भी दिखाया गया है, अभी हाल ही में वे इंडियन आइडल सीजन 12 में भी नजर आए थे।
  • 2020 में, वह सीएम प्राइम की ओरिजिनल सीरीज "ब्रीड इन द शैड" में दिव्यांका के रूप में भी दिखाई दी थीं।
  • सुहानी का एक YouTube चैनल है जहां वह हर दिन वीडियो दर्शक और अपलोड करती हैं। उनके वीडियो कॉमेडियन के साथ गेम खेलने से लेकर कई लोग और अभिनेताओं के साथ ट्रिक्स करने के बारे में हैं।

FAQ.


1. सुहानी शाह कोन है ?

     महिला जादूगर 

2. भारत की पहली महिला जादूगर कोन है ?

    सुहानी शाह

3. सुहानी शाह का जन्म कब हुआ था ?
   
    29 जनवरी 1990

4. सुहानी शाह की Age कितनी है ?

    31 वर्ष 

5. सुहानी शाह ने पहला स्टेज शो कब और कहा किया था ?

    22 अक्टूबर 1997 को अहमदाबाद

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.